समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

संचार मंत्रालय का ऐलान, अब Postman घर आकर करेंगे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर Update

आज के दौर में आधार कार्ड व्यक्ति का सबसे बड़ा पहचान पत्र है। किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ या कोई सरकारी कार्य नया सिम लेना हो , बैंक में खाता खुलवाना हो, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो या आप कहीं यात्रा पर हों, सभी कार्यों में आधार कार्ड सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।आज के इस दौर में आधार कार्ड के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है। अधिकतर सेवाओं का लाभ लेने के लिए आप को आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिल जाता है। ओटीपी के जरिए ही कई कामों को आसानी से कर सकते हैं, परंतु ओटीपी के नहीं मिलने से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

Postman घर आकर करेंगे आधार कार्ड अपडेट

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आपको आसपास के सेवा केंद्र पर जाना पड़ता है , फीस भरनी पड़ती है। इन्हीं सभी परेशानियों से निजात दिलाने के लिए IPPB एवं UIDAI ने लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए आपस में समझौता किया है। इसके तहत घर आकर Postman आधार कार्ड अपडेट करेंगे। अब आधार कार्ड में नंबर अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं होगी।अब पोस्टमैन के जरिए यह काम भी आसानी से हो जाएगा और घर बैठे आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएंगे।

IPPB एवं UIDAI ने किया समझौता

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके लिए समझौता किया है। इसके तहत पोस्टमैन आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। पूरे देश में 650 स्थापित इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे हैं । यह सेवा 1.46 लाख पोस्ट में और ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

डाक सेवकों को दिए जाएंगे हाइटेक मोबाइल और प्रशिक्षण

इन सुविधाओं को लोगों को उपलब्ध करने के लिए डाक सेवकों को हाइटेक स्मार्टफोन दिए जाने का प्रावधान किया गया है। उन स्मार्टफोन में खास सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होंगे। जिसकी मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इन सेवाओं को धरातल पर सुव्यवस्थित ढंग से उतारने के लिए डाक सेवकों को बकायदा ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे प्रशिक्षित डाक सेवक कार्य को बेहतर कर पाएंगे ।

जिस इलाके में बैंक की सुविधा नहीं, वहां भी उपलब्ध होगी सेवा

पोस्ट ऑफिस के व्यापक नेटवर्क पोस्टमैन पर जीडीसी के जरिए यूआईडीएआई के मोबाइल अपडेट की सुविधा उन इलाकों में भी उपलब्ध कराई जाएगी, जहां बैंकों की सुविधाएं नहीं है।

संचार मंत्रालय ने ट्वीट कर किया ऐलान

संचार मंत्रालय ने एक ट्वीट में बताया है, ‘अब रेजिडेंट आधार होल्डर अपने मोबाइल नंबर को आधार में घर बैठे पोस्टमैन के द्वारा अपडेट करा सकते हैं. IPPB ऑनलाइन ने UIDAI के रजिस्ट्रार के रूप में आधार नंबर को अपडेट करने की सेवा शुरू की है।

यह भी पढ़ें : डूबती नैया को बचाने की जुगत में Congress, झारखंड -बिहार के संगठन का भी बदलेगा चेहरा

 

Related posts

Cyclone Jawad: किसने दिया है नए चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ का नाम, जानें- कैसे रखे जाते हैं तूफानों के नाम

Sumeet Roy

Corona Vaccination: ‘हर घर दस्तक’ अभियान को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों के साथ की बैठक, झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री Banna Gupta ने भी दिए राज्य के आंकड़े

Sumeet Roy

UPA विधायक दल की बैठक में नहीं पहुंचे नाराज कांग्रेसी विधायक, JMM दे रहा सफाई

Pramod Kumar