समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

पेट्रोल में अब इतने प्रतिशत एथेनॉल की होगी ब्लेंडिंग, तेल कंपनियों ने जारी किया 95 करोड़ लीटर एथेनॉल का टेंडर

There will be more blending of ethanol in petrol

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

देश की प्रमुख ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अब पहले के मुकाबले ज्यादा एथेनॉल खरीदेंगी। ऑयल कंपनियों ने अब पेट्रोल में एथेनॉल की मात्रा को बढ़ाने का निर्णय लिया है। कंपनियां अब पेट्रोल में 10 के बजाय 11 फीसदी एथेनॉल की ब्लेंडिंग करेंगी। पेट्रोल में एथेनॉल की मात्रा बढ़ने से पेट्रोल की कीमतों पर इसका असर पड़ेगा। एथेनॉल का प्रयोग बढ़ाने से केन्द्र सरकार को विदेश से कम ईंधन मंगाना पड़ेगा, जिस कारण विदेशी मुद्रा की भी भारी बचत होगी। एक सीधा लाभ एथेनॉल इंडस्ट्री और चीनी उद्योग को भी होगा। तेल कंपनियों के इस निर्णय से चीनी मिलों द्वारा हर साल खरीदे जाने वाले एथेनॉल की मात्रा में बड़ी बढ़ोतरी होगी। बता दें कि तेल कंपनियां देश की बड़ी-बड़ी चीनी मिलों से एथेनॉल खरीदती हैं। फिलहाल तेल कंपनियों ने 95 करोड़ लीटर एथेनॉल का टेंडर जारी किया है। तेल कंपनियों ने 10 फीसदी के बजाय 11 फीसदी एथेनॉल खरीदने के लिए टेंडर जारी किया है। ऐसा पहली बार हो रहा है जब तेल कंपनियों ने 11 फीसदी एथेनॉल खरीदने के लिए टेंडर जारी किया है।

बिना एथेनॉल वाले पेट्रोल पर सरकार लगायेगी ज्यादा ड्यूटी

1 फरवरी को सरकार ने बजट 2022-23 में पेट्रोल में एथेनॉल ब्लेंडिंग को लेकर बड़ा ऐलान किया था। सरकार ने कहा था कि बिना एथेनॉल वाले पेट्रोल पर ज्यादा एक्साइज ड्यूटी लगाई जाएगी। इसलिए कंपनियों के इस निर्णय को सरकार के इस ऐलान से जोड़ा जा रहा है।

2025 तक 20% एथेनॉल इस्तेमाल का लक्ष्य

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने पिछले साल कहा था कि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से लोगों को हो रही परेशानी को समझा जा सकता है। हम एथेनॉल का उत्पादन बढ़ा रहे हैं। इससे तेल की कीमतों में 20 रुपये तक की कमी आ सकती है। पहले सरकार ने 2030 तक पेट्रोल में 20% एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन सरकार ने यह समय सीमा घटा कर 2025 कर दी है।

ब्राजील, कनाडा, अमेरिका में 100% एथेनॉल का विकल्प

ब्राजील, कनाडा और अमेरिका ऐसे देश हैं जहं ऑटोमोबाइल कंपनियां गाड़ियों में फ्लेक्सिबल फ्यूल का ऑप्शन देती हैं। 100% पेट्रोल या 100% एथेनॉल का इस्तेमाल इन गाड़ियों में हो सकता है।

यह भी पढ़ें: MANREGA में 100 दिन की जगह 150 दिन काम की सिफारिश, संसदीय समिति ने समझी जरूरत

Related posts

CBI-CVC Conference: बोले PM Modi- देश लूटने वाले लोग कितने भी ताकतवर क्यों न हों, हमारी सरकार उन्हें नहीं छोड़ती

Manoj Singh

JEE Main Admit Card 2021: जल्द ही जारी किया जाएगा Admit Card, ऐसे करें Download

Sumeet Roy

Parliament Winter Session चलेगा एक महीना? 22 नवम्बर से शुरू हो सकता है आगामी सत्र

Pramod Kumar