समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

अब एक उम्मीदवार एक ही सीट पर लड़ पायेगा चुनाव! चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

Now a candidate will be able to contest on only one seat. Commission's proposal to the Center

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

चुनाव आयोग एक उम्मीदवार के लिए एक सीट की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग ने इसका प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास भेजा है। चुनाव प्रक्रिया में शुचिता लाने और चुनाव पर होने वाले अनावश्यक खर्च को कम करने के लिए यह प्रस्ताव किया है। इसके अलावा भी चुनाव आयोग ने कुछ और सुझाव केन्द्र सरकार को दिये हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने केंद्र सरकार के पास  लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने के लिए 4 तिथियां निर्धारित करने तथा एग्जिट और ओपिनियन पोल पर भी प्रतिबंध लगाने संबंधी नियम बनाने को लेकर प्रस्ताव भेजा है।

सूत्रों के हवाले से खबर है कि चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को 6 अहम प्रस्ताव भेजे हैं। इनमें ये प्रस्ताव भी शामिल हैं-

  • आधार को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने और पात्र लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकृत करने के लिए 4 कट-ऑफ तिथियों के नियम को अधिसूचित करने का प्रस्ताव किया है। चुनाव आयोग ने ध्यान दिलाया कि दिसंबर 2021 में राज्यसभा ने चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 को ध्वनि मत से पारित किया था, जिसके बाद आधार के साथ मतदाता पहचान पत्र को लिंक करने का रास्ता साफ हो गया था। विपक्ष ने इस बिल के विरोध में सदन से वॉकआउट किया था।
  • एक प्रस्ताव राजनीतिक दलों का पंजीकरण रद्द करने के अधिकार संबंधी भी है। साथ ही 20,000 रुपये के बजाय 2,000 रुपये से ऊपर के सभी चुनावी चंदे के बारे में जानकारी सार्वजनिक करना अनिवार्य करने के लिए फॉर्म 24ए में संशोधन की मांग की गयी है।
  • कुछ पार्टियां, जो चुनाव आयोग के सामने योगदान रिपोर्ट प्रस्तुत करने में विफल रही हैं, या अपने नाम, कार्यालय, पदाधिकारियों और आधिकारिक पते में किसी भी बदलाव के बारे में आयोग सूचित नहीं किया है, उनका पंजीकरण रद्द करने का प्रस्ताव भी किया गया है।

यह भी पढ़ें: Bihar: नीतीश को राष्ट्रपति बनने में कोई दिलचस्पी नहीं, उम्मीदवार को देखकर देंगे समर्थन

Related posts

Paralympics: विनोद कुमार ने जीता तीसरा पदक, डिस्कस थ्रो में भारत को दिलाया ब्रॉन्ज

Pramod Kumar

JioPhone Next में होंगे हैरान कर देने वाले फीचर्स, दिवाली पर ऐसे पाएं सिर्फ 500 रुपये में, जियो बोला- जिंदगी बदल देंगे

Manoj Singh

राष्ट्रपति Droupadi Murmu की दाहिनी आंख की सर्जरी सफल, ‘मोतियाबिंद’ से जूझ रही थीं महामहिम

Manoj Singh