समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर रोजगार

IBPS Clerk 2022 Notification: आईबीपीएस क्लर्क भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी,ऐसे करें आवेदन

image source : social media

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल (IBPS) ने क्लर्क के 6035 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज 1 जुलाई, 2022 से शुरू हो गई है और 21 जुलाई, 2022 को समाप्त होगी. जो उम्मीदवार पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आईबीपीएस (IBPS) की आधिकारिक साइट https://ibps.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. यह भर्ती अभियान से 6035 पदों को भरेगा. प्रारंभिक परीक्षा सितंबर 2022 में और मुख्य परीक्षा अक्टूबर 2022 में आयोजित की जाएगी.

योग्यता 

भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री (स्नातक) या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष योग्यता. परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 28 वर्ष है.

 चयन प्रक्रिया 

चयन प्रक्रिया में प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा शामिल होगी. प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे. ऑनलाइन मुख्य परीक्षा के लिए आवंटित कुल 200 नंबर हैं. प्रोविजनल आवंटन के लिए नंबरों को 100 में से कनवर्ट किया जाएगा.

आवेदन शुल्क

आवेदन फीस की बात करें तो एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूबीडी/ ईएक्सएसएम उम्मीदवारों के लिए 175 रुपये और अन्य सभी के लिए 850 रुपये है. भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे/ वीसा/ मास्टरकार्ड/ मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड/मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके किया जा सकता है.

ऐसे करें आवेदन 

अभ्यर्थी को आवेदन करने के लिए सबसे पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाना होगा. फिर होमपेज पर, अपना लॉगिन क्रेडेंशियल जेनरेट करने के लिए new Registration टैब पर क्लिक करना होगा. उसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें. फिर सभी पूछी गई डिटेल्स के साथ आईबीपीएस क्लर्क 2022 प्रीलिम्स फॉर्म भरें. स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और लागू होने पर आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें.

ये भी पढ़ें : 10 लाख भक्तों के बीच चले भगवान, अनुष्ठानों के साथ निकली जगन्नाथ रथयात्रा

 

Related posts

जनजातीय कार्य मंत्रालय ने आदिवासियों के समग्र विकास के लिए योजनाओं में किया सुधार

Pramod Kumar

Karnataka : Basavaraj Bommai बने नये मुख्यमंत्री, राजभवन में ली पद और गोपनीयता की शपथ

Sumeet Roy

Supreme Justice: लखीमपुर-खीरी के आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत सुप्रीम कोर्ट ने रद्द कर 1 हफ्ते में सरेंडर को कहा

Pramod Kumar