समाचार प्लस
Breaking खेल फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Suresh Raina Retirement: देश नहीं, अब विदेश में खेलेंगे सुरेश रैना, देश की क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

Not the country, now Suresh Raina will play abroad, retires from all forms of cricket in the country

Suresh Raina Retirement: टीम इंडिया और चेन्नई सुपर किंग्स के भरोसेमंद बायें हाथ के आलराउंडर सुरेश रैना ने देश की क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। सुरैश रैना टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के काफी करीबी रहे हैं। सुरेश रैना ने अपनी भविष्य को योजना को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है। रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भले संन्यास ले लिया है, लेकिन उन्होंने अपनी क्रिकेट जारी रखने का फैसला लिया है। वह अब देश में नहीं, देश के बाहर फ्रेंचाइजी के लिए खेलने की तैयारी कर रहे हैं।

अंतराष्ट्रीय मैचों में ही नहीं, सुरेश रैना का जलवा आईपीएल 2021 तक खूब चला है। उन्होंने बल्ले के साथ गेंद से भी अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लाजवाब प्रदर्शन किया है। मगर 2022 में वह आईपीएल की किसी भी टीम का हिस्सा नहीं थे। 2022 से आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमें खेल रही हैं। टीमों की संख्या बढ़ने के बावजूद आईपीएल की मेगा नीलामी में वह अनसोल्ड रह गये। आईपीएल में जहां तक सुरेश रैना के प्रदर्शन का सवाल है तो उन्होंने 205 आईपीएल मैचों में 5,528 रन बनाए हैं और 69 पारियों में गेंदबाजी कर 25 विकेट लिए हैं। आईपीएल में 109 कैच और 15 रन आउट करना भी बताता है कि वह अपनी टीम के लिए कितने उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके सुरेश रैना के इस तरह सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की एक वजह भी है। दरअसल, बीसीसीआई के नियमों के अनुसार बीसीसीआई, लोकल क्रिकेट बॉडीज के अलावा भारतीय फ्रेंचाइजी क्रिकेट से पूरी तरह नाता तोड़ना उनके लिए जरूरी था। इसके बिना वह विदेशी टी20 लीग खेलने के योग्य नहीं होते। चूंकि उन्होंने विदेशी फ्रेंचाइजी से जुड़कर क्रिकेट खेलने की योजना बनायी है, इसलिए उनके लिए ऐसा करना जरूरी था। समझा जा रहा है कि सुरेश रैना दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और यूएई में टी20 लीग को लेकर उत्साहित हैं।

सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा करते हुए ट्वीट कर कहा कि अपने देश और राज्य यूपी का प्रतिनिधित्व करना एक परम सम्मान की बात है। मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करना चाहता हूं। इसके साथ ही उन्होंने बीसीसीआई, यूपीसीए क्रिकेट, चेन्नई आईपीएल, राजीव शुक्ला और अपने प्रशंसकों का धन्यवाद किया।

यह भी पढ़ें: IPL 2023: फिर एक बार महेंद्र सिंह धोनी को CSK की कमान, जिता चुके हैं 4 खिताब

Suresh Raina Retirement

Related posts

Jharkhand: आज चुनाव आयोग में है सुनवाई, क्यों है सीएम हेमंत सोरेन की विधायकी पर खतरा?

Pramod Kumar

Jharkhand: मधुबन में कांग्रेस का चिंतन शिविर खत्म, कांग्रेस का झारखंड में पंचायत चुनाव जल्द कराने पर जोर

Pramod Kumar

अमेरिकी शोध का दावा : भारत में कोरोना से अब तक 4 लाख नहीं, 34 से 47 लाख मौतें

Sumeet Roy