समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरु, EC ने जारी की अधिसूचना

image source : social media

Presidential Election : राष्ट्रपति चुनाव (president election) के लिए निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। बुधवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा,  जबकि वोटों की गणना 21 जुलाई  को की जाएगी ।  उम्‍मीदवार 29 जून तक नामांकन भर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 30 जून को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख दो जुलाई है।मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में होगा जबकि मतों की गिनती दिल्ली में होगी।

24 जुलाई को समाप्‍त हो रहा है राम नाथ कोविंद का कार्यकाल

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्‍त हो रहा है। राष्‍ट्रपति का चुनाव संविधान के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्‍व प्रणाली से गुप्‍त मतदान के जरिए होता है। राष्‍ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मण्‍डल से होता है, जिसमें लोकसभा, राज्‍यसभा और राज्‍य विधानसभाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि शामिल होते हैं। इनमें दिल्‍ली और पुडुचेरी की विधानसभा भी शामिल हैं। राज्यसभा और लोकसभा या राज्य विधानसभाओं के मनोनीत सदस्य निर्वाचक मंडल में शामिल होने के पात्र नहीं हैं, इसलिए, वे चुनाव में भाग नहीं ले सकते।

ये भी पढ़ें : President Election: विपक्ष का राष्ट्रपति कैंडिडेट देने के रास्ते में मुश्किलें बड़ी, विपक्ष परेशान, भाजपा इत्मीनान

Related posts

अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी गोपाल भेंगरा का लंबी बीमारी के बाद निधन, सुनील गावस्कर करते थे मदद

Manoj Singh

Aurangabad: माओवादी महाराणा प्रताप रंजन को CRPF और औरंगाबाद पुलिस ने किया गिरफ्तार

Pramod Kumar

Pitru Paksha 2021: जानिए कब से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष? किस तिथि पर आएगा कौन सा श्राद्ध

Manoj Singh