समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

हो गयी नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत, मेडिकल का नोबेल मिला स्वांते पाबो को

Nobel Prizes started Svante Pabo got the Nobel Prize in Medicine

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

2022 के लिए नोबेल पुरस्कारों की घोषणा शुरू हो गयी है। नोबेल का पहला पुरस्कार मेडिकल के लिए दिया गया है। पुरस्कार स्वांते पाबो को मिला है। स्वीडन के आनुवांशिकी विशेषज्ञ (जेनेटिसिस्ट) स्वांते पाबो विलुप्त होमिनिन और मानव विकास के जीनोम से संबंधित उनकी खोजों के लिए नोबेल पुरस्कार मिला है।

पुरस्कार की घोषणा करते हुए नोबेल पुरस्कार समिति ने स्वांते की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने अग्रणी शोध के माध्यम से कुछ ऐसा किया है, जो असंभव-सा प्रतीत होता है। पैलियोजेनेटिक्स के संस्थापकों में एक स्वांते पाबो की पहचान निएंडरथल जीनोम (विलुप्त प्रजातियों) पर बड़े पैमाने पर काम करने के लिए हैं। स्वांते वर्तमान मनुष्यों के विलुप्त संबंधों से जुड़े निएंडरथल के जीनोम को अनुक्रमित करने में सफलता पाई है। स्वांते को यह पुरस्कार इसलिए भी ज्यादा मायने रखता है जब दुनिया में कोविड महामारी के कारण चिकित्सा अनुसंधानों का महत्व काफी बढ़ गया है।

मेडिकल के नोबल के बाद मंगलवार को भौतिकी, बुधवरा को रसायन और गुरुवार को साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जाएगी। बता दें शांति के नोबल पुरस्कारों की भी घोषणा इसी कड़ी में की जाती है।

यह भी पढ़ें: दुबई के पहले हिन्दू मंदिर में कीजिये प्रवेश, आज खुल रहा मंदिर, कल से भक्त करेंगे दर्शन

Related posts

Jharkhand: मॉब लिंचिंग के शिकार रूपेश पांडे के माता-पिता मिले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से, बेटे के लिए मांगा न्याय

Pramod Kumar

अब चाहे मां रूठे या बाबा … यारा मैंने तेरी बांह पकड़ ली… शादी के बंधन में बंधे Tejashwi Yadav, रिचल संग लिए 7 फेरे, यहां देखें तस्वीरें 

Manoj Singh

Revdi Culture: मुफ्त, मुफ्त, मुफ्त… कहीं राजस्व पर भारी ना पड़ जाए ‘मुफ्त’ वादों की राजनीति

Manoj Singh