समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Nobel Prize 2022: साहित्य के नोबेल की घोषणा, फ्रांस की लेखिका एनी अर्नो को मिला सम्मान

image source : social media

2022 के लिए साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी है। इस साल का यह पुरस्कार फ्रेंच लेखिका एनी अर्नो (Annie Ernaux) को दिया गया है। 1 सितंबर 1940 को जन्मी फ्रांसीसी लेखक एनी अर्नो लिटरेचर की प्रोफेसर हैं। उनका साहित्यिक कार्य ज्यादातर आत्मकथात्मक, समाजशास्त्र पर आधारित होता है। स्वीडिश अकादमी के स्थायी सचिव मेट्स माल्म ने स्वीडन के स्टाकहोम में गुरुवार को विजेता के नाम का एलान किया।

पिछले साल इन्हें मिला था नोबेल पुरस्कार

पिछले साल साहित्य में नोबेल पुरस्कार तंजानिया में जन्मे ब्रिटिश उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह को दिया गया था। वह 1986 के पुरस्कार विजेता वोले सोयिंका के बाद से पुरस्कार जीतने वाले दूसरे अश्वेत अफ्रीकी लेखक थे, और 1993 के पुरस्कार विजेता टोनी मॉरिसन के बाद से चौथे अश्वेत लेखक थे।

इन्हें दिए भी गए नोबेल

इससे पहले रसायन का नोबेल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी अमेरिका के कैरोलिन बेरटोजी, यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन (डेनमार्क) के मॉर्टेन मिएलडॉल और अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च सेंटर के के. बैरी शार्पलेस को दिया गया। रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार क्लिक केमिस्ट्री और बायोऑर्थोगोनल केमिस्ट्री के विकास के लिए दिया गया। वहीँ 2022 के लिए भौतिकी के लिए इस साल ये पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को क्वांटम मैकेनिक्स के क्षेत्र में उनके काम के लिए दिया गया। फ्रांस के वैज्ञानिक एलेन आस्पेक्ट, अमेरिका के जॉन एफ क्लॉसर और ऑस्ट्रिया के एंटन जेलिंगर को 10 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (करीब 7.5 करोड़ रुपये) मिलेंगे। चिकित्सा के क्षेत्र में इस साल का नोबेल पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक स्वैंते पाबो को देने की घोषणा की गई।

ये भी पढ़ें : रेलवे ने 500 ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाई, 130 को मिला सुपरफास्ट का दर्जा, अब इतने मिनट घट गया यात्रा का समय

 

Related posts

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में आतंकियों से मुठभेड़, JCO समेत सेना के 5 जवान शहीद

Manoj Singh

जहानाबाद के खिरौटी में करंट लगने से पति-पत्नी समेत तीन लोगों की मौत, चारा के लिए घास काटने जा रहे थे

Manoj Singh

UP Bhadohi Fire: UP के भदोही में पूजा पंडाल में लगी भीषण आग, 5 की मौत, 60 से ज्यादा झुलसे

Sumeet Roy