समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Nobel Prize 2022: शांति के नोबेल पुरस्कार की घोषणा, बेलारूस, यूक्रेन और रूस के मानवाधिकार कार्यकर्ताओं को शांति का नोबेल

image source : social media

Nobel Prize 2022: नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Prize) की घोषणा शुक्रवार को नार्वे नोबेल कमेटी के प्रमुख बेरिट रीज एंडर्सन ने ओस्लो में कर दी गई । इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार जेल में बंद बेलारूस के अधिकार कार्यकर्ता एलेस बियालियात्स्की (Ales Bialiatski) को दिया गया है। इसके अलावा मानवाधिकार संगठन मेमोरियल (Memorial) और यूक्रेनी मानवाधिकार संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज (Center for Civil Liberties) को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पिछले साल यह पुरस्कार दो पत्रकारों, रूस के दिमित्री मुरातोव और फिलीपीन्स के मारिया रेसा को दिया गया था। तब उन्हें यह पुरस्कार लोकतंत्र और शांति की अहम जरूरत, फ्रीडम ऑफ स्पीच की रक्षा के लिए दिया गया था।

image source : social media
image source : social media

ऐलान से पहले इन नामों पर लगाई जा रही थी अटकलें

इन नामों के ऐलान से पहले एक अनाधिकारिक संभावित विजेताओं की लिस्ट जारी हुई थी . इसके मुताबिक, फैक्ट चेक करने वाली वेबसाइट ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा , मोहम्मद जुबैर और भारतीय लेखक हर्ष मंदर इस साल के नोबेल शांति पुरस्कार के संभावित विजेताओं में शामिल थे.

अर्थशास्त्र के लिए नोबेल की घोषणा 10 को
वहीं गुरुवार को स्वीडिश अकादमी ने इस साल साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी लेखिका एनी एरनॉक्स को ‘साहस और लाक्षणिक ​​तीक्ष्णता के साथ व्यक्तिगत स्मृति के अंतस, व्यवस्थाओं और सामूहिक बाधाओं को उजागर करने’ वाली उनकी लेखनी के लिए देने का ऐलान किया। अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी।

ये भी पढ़ें : Nobel Prize 2022: साहित्य के नोबेल की घोषणा, फ्रांस की लेखिका एनी अर्नो को मिला सम्मान

 

Related posts

बिहार पंचायत चुनाव: तारापुर में नामांकन के पहले दिन विभिन्न पदों के लिए 60 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

Manoj Singh

Bihar: गया शहर की सफाई का भाजपा विधायक ने उड़ाया मजाक तो मेयर और डिप्टी मेयर ने लगा दी लताड़, देखिये वीडियो

Pramod Kumar

Lakhisarai: आलू की बोरी में छिपाकर ले जा रहे थे विदेशी शराब, तीन तस्कर गिरफ्तार

Pramod Kumar