समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

No toll Plazas: हाईवे से हटेंगे टोल प्लाजा, कैमरे के जरिए होगा भुगतान

image source : social media

No toll Plazas: केंद्र सरकार देशभर में नेशनल हाइवे से टोल प्लाजा (toll Plazas)  खत्म करने की योजना बना रही है. आने वाले समय में देश में कोई टोल प्लाजा (toll Plazas) नहीं होगा. अब सरकार कैमरों के जरिए स्वचालित तरीके से टोल भुगतान की व्यवस्था कर रही है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी(Nitin Gadkari) के मुताबिक पायलट आधार पर इसकी शुरुआत हो चुकी है और इससे जुड़े कानूनी बदलावों पर भी काम चल रहा है. सरकार के मुताबिक इस कदम से टोल भुगतान (toll payment)का काम बेहद तेजी से पूरा किया जा सकेगा और वाहनों के जाम से भी छुटकारा मिलेगा. वहीं टोल को लेकर पारदर्शिता भी बनी रहेगी. सरकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक फास्टैग की वजह से टोल प्लाजा के आस पास ट्रैफिक बेहतर हुआ है, लेकिन टोल गेट पर ट्रैफिक का दबाव बना हुआ है.

‘पैसे डायरेक्ट अकाउंट से कट जाएंगे’

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि 2019 में हमने नियम बनाया था कि कारें कंपनी द्वारा लगाई गईं नंबर प्लेट के साथ आएंगी. अब टोल प्लाजा को हटाने का प्लान है. इसकी जगह कैमरे लगाए जाएंगे. ये कैमरे नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे और पैसे डायरेक्ट अकाउंट से कट जाएंगे. साल 2019 में सरकार ने कंपनी की तरफ से फिट होने वाली नंबर प्लेट को लेकर नियम जारी किया था. इस वजह से पिछले 4 साल के दौरान जितने भी वाहन आए हैं, उसमें कंपनी के द्वारा नंबर प्लेट लगाई गई है. अब सरकार टोल प्लाजा को हटाकर उनकी जगह खास कैमरे लगाने की योजना बना रही है.ये कैमरे इन नंबर प्लेट की जानकारी लेकर इन व्हीकल से अटैच किए गए बैंक खातों से शुल्क काट लेंगे. इस बारे में एक पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है और जल्द ही इसे देश भर लागू किया जा सकता है.

image source : social media
image source : social media

कैमरे के जरिए टोल न देने वालों पर क्या दंड लगेगा?

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी है कि इस योजना को लागू करने में सिर्फ एक समस्या है. दरअसल कानून में फिलहाल ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिसमें कैमरे के जरिए टोल न देने वालों पर क्या दंड लगेगा, इसकी जानकारी दी गई हो.गडकरी ने कहा कि योजना को लागू करने से पहले इन कानूनों को लाना होगा. इसके अलावा ये भी प्रावधान बनाना होगा जिससे ऐसी कारें जिनपर खास नंबर प्लेट नहीं लगी हों, वो निश्चित समय में इसे लगवा लें. इन दो कदमों के बाद कैमरे के जरिए टोल भरने की योजना को लागू किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: 2600 बेड वाले एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल का पीएम ने किया उद्घाटन

Related posts

Genelia D’Souza से यूजर ने कहा- अश्लील आंटी, भद्दे कमेंट पर ऐसा था रिएक्शन

Manoj Singh

Jharkhand: आखिर यह कैसे हुआ? जिस PIL में हेमंत समेत 9 लोग पार्टी उसमें अधिवक्ता राजीव को गिरफ्तार करवाने वाले का नाम नहीं?

Pramod Kumar

Jharkhand: तुम जियो हजारों साल… Happy Birthday CM Hemant Soren!

Pramod Kumar