समाचार प्लस
Breaking देश संस्कृति

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, झारखंड में नहीं निकलेगी कांवड़ यात्रा

no-kanwar-yatra

नयी दिल्ली : 25 जुलाई से भगवान भोले शंकर का पवित्र महीना सावन शुरू हो रहा है। सावन के इस पावन महीने में भगवान भोले के भक्त पवित्र नदियों, जलाशयों से जल लेकर कांवड़ कंधे पर रख पर मंदिरों में शिवलिंग पर जल अर्पित करते हैं। यह लगातार दूसरा साल होगा जब भगवान शिव के भक्त अपने आराध्य को जल अर्पित नहीं कर सकेंगे। एक के बाद एक राज्य सरकारें कांवड़ यात्रा (KANWAR YATRA) को प्रतिबंधित कर रही हैं, वहीं कोरोना महामारी की वजह से सुप्रीम कोर्ट की निगाहें भी कांवड़ यात्रा पर टेढ़ी है। उत्तराखंड ने पहले कांवड़ यात्रा की अनुमित दी थी, लेकिन तुरंत ही उसने यह आदेश वापस ले लिया।

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए कांवड़ यात्रा को स्थगित कर दिया है। इसके बाद ओडिशा सरकार ने कांवड़ियों आवाजाही पर रोक लगा दी है।ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर को देखते हुए सावन के महीने में शुरू होने वाली पवित्र बोल बम यात्रा पर रोक लगायी है। वहीं झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार ने विश्व प्रसिद्ध बाबाधाम की कांवड़ यात्रा के लिए ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया है। इसका मतलब यह है कि झारखंड में भी इस साल कांवड़ यात्रा नहीं निकाली जायेगी।

यूपी सरकार और केन्द्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का सख्त निर्देश

कोविड-19 संक्रमण के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने कांवड़ यात्रा की जो अनुमति दी थी, उस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए अपना निर्णय बदलने के कहा है। साथ ही केंद्र सरकार को भी नोटिस जारी कर कोरोना महामारी के बीच कांवड़ यात्रा नहीं निकालने का निर्देश जारी किया है।जस्टिस रोहिंगटन एस नरीमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मामले पर विचार करने का निर्णय लेते हुए केंद्र सरकार वह यूपी सरकार को जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। पीठ ने कहा कि वह शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई करेगी। जस्टिस नरीमन ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर कोरोना की तीसरी लहर के बारे में आगाह करने के बावजूद ये राज्य ऐसा क्यों कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े: द्वारकाधीश में आसमानी बिजली ग‍िरी, बोले लोग- कुदरती कहर से भगवान ने बचा लिया

Related posts

PUBG: New State भारत समेत 200 से ज्यादा देशों में लॉन्च, ये हैं खूबियां

Manoj Singh

Jharkhand Politics : अपने ही मंत्रियों के खिलाफ हुए कांग्रेस के विधायक- बोले- जब अपनी चलनी में हो छेद तो दूसरे को क्या दें दोष

Manoj Singh

Bihar: उत्पाद विभाग की टीम ने 296 लीटर शराब किया जब्त, दो तस्कर गिरफ्तार

Sumeet Roy