समाचार प्लस
Breaking देश पटना फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार राजनीति

Nitish Kumar Delhi Visit: दिल्ली पहुंचे नीतीश, पीएम मोदी को देंगे चुनौती!

image source : social media

Nitish Kumar Delhi Visit: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की हाल ही में एनडीए को छोड़कर आरजेडी के साथ बिहार में सरकार बनाने के बाद राजनीतिक हलकों में सिर्फ एक ही चर्चा है कि क्या नीतीश कुमार 2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टक्कर देंगे?  इतना ही नहीं, उन्होंने मिशन-2024 की शुरुआत भी कर दी है। हाल ही में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पटना का दौरा किया था और दोनों ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को भी संबोधित किया था। जेडीयू का उद्देश्य भी है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष का चेहरा बनें। अब  नीतीश कुमार मिशन-2024 के लिए खुद को लॉन्च करने के लिए  दिल्ली दौरे पर हैं। ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली जाकर इस मिशन को धार देंगे। नीतीश कुमार सोमवार को तीन दिन के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं,(Nitish Kumar Delhi Visit) वह वहां 7 सितम्बर तक रहेंगे।

image source : social media

प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर स्वीकार्य होंगे सीएम?

तीन दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंच रहे सीएम नीतीश कुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी समेत कई महत्वपूर्ण विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगे। अहम सवाल यह है कि क्या वाकई नीतीश कुमार विपक्षी एकता के सर्वमान्य और प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर स्वीकार कर लिए जाएंगे? हालांकि अभी तक नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री पद पर अपनी दावेदारी पेश नहीं की है।  लेकिन उन्होंने ये ज़रूर कहा है कि वो मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने की कोशिश करेंगे। ये बात इसीलिए अहम है कि नीतीश कुमार ही नहीं, बल्कि ममता बनर्जी से लेकर केसीआर और अरविंद केजरीवाल तक 2024 के चुनाव में विपक्ष का चेहरा बनने की कोशिश में जुटे हैं और वो एक दूसरे से खुद को बेहतर साबित करने में जुटे हैं।

image source : social media
image source : social media

राहुल कर रहे नए सिरे से कांग्रेस को खड़ा करने की बात

कांग्रेस भी नई जंग के लिए तैयार होने लगी है। रविवार को महंगाई हटाओ रैली में राहुल गांधी इसका इशारा भी कर दिया। राहुल गाँधी ने साफ कर दिया है कि जो नेता पार्टी छोड़कर जाना चाहते हैं, वो जाएं। अब नए सिरे से वह कांग्रेस को खड़ी करेंगे। वहीँ आम आदमी पार्टी  केजरीवाल को 2024 का सबसे मजबूत दावेदार बता चुकी है।दोनों ही नेता पीएम पद के लिए दावेदार माने जा रहे हैं।

image source : social media
image source : social media

सभी विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं नीतीश 

जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार दिल्ली में कुछ दिन विभिन्न दलों के नेताओं से मिलकर आगे की रणनीति तैयार करेंगे। वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी भी केसीआर, अरविंद केजरीवाल, अखिलेश यादव समेत कई नेताओं से मुलाकात कर चुकी हैं। ये सभी लोकसभा चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस को लेकर असमंजस में भी हैं, क्योंकि केजरीवाल और केसीआर तो कांग्रेस नीत वाले किसी गठबंधन का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। बिना कांग्रेस और वामदल के बीजेपी के खिलाफ मजबूत लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती है, ऐसे में मोदी के खिलाफ 2024 के चुनाव में नीतीश कुमार कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों को एकजुट करना चाहते हैं।

image source : social media
image source : social media

2024 में भाजपा को परास्त करना उद्देश्य!

2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा को परास्त करने के लिए देशभर में विपक्षी दलों को नीतीश कुमार एकजुट करने की कवायद शुरू कर दी है। इसी उद्देश्य से उनके दिल्ली दौरे को देखा जा रहा है।

साझा मोर्चा बनाने की पहले भी कर चुके हैं कोशिश

मालूम हो कि नीतीश कुमार विपक्षी दलों को एकजुट करके मोदी के खिलाफ साझा मोर्चा बनाने की एक बार पहले भी कोशिश कर चुके हैं।  लेकिन तब भी उन्हें कांग्रेस की तरफ से ही सबसे ज्यादा विरोध झेलना पड़ा था। गौरतलब है कि 2005 में नीतीश ने आरजेडी और कांग्रेस के साथ महागठबंधन बनाकर बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ा था। महागठबंधन की जीत के बाद नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री बने थे।  उसके बाद नीतीश ने 2019 के लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र सभी विपक्षी दलों को एकजुट करके मोदी सरकार के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाने की कवायद शुरु की थी।

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन सरकार ने विधानसभा में हासिल किया विश्वास मत, भाजपा, केन्द्र और राज्यपाल पर जमकर बरसे सीएम

 

Related posts

Billion Vaccination Mark: अबकी बार 1,00,00,00,000 के पार, ऐतिहासिक उपलब्धि पर देश मना रहा जश्न

Pramod Kumar

टाटा स्टील और सीएसआईआर के बीच ऐतिहासिक समझौता, प्रौद्योगिकी क्षेत्र में मिलकर करेंगे काम

Pramod Kumar

Bihar: अब शराबबंदी पर होगा बड़ा एक्शन, कल क्या करेंगे सीएम नीतीश, देखिये वीडियो

Pramod Kumar