समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार राजनीति
Nitish 8.0: Bihar in the hands of 24 out of 33 ministers with criminal records

Nitish 8.0 Cabinet: दाग अच्छे नहीं हैं, 33 में से 24 आपराधिक रिकॉर्ड वाले मंत्रियों के हाथों में बिहार

राजद के 17 में से 15 मंत्री अपराधी?

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बिहार में महागठबंधन सरकार बन गयी, कैबिनेट का विस्तार हो गया। ‘आदर्शवाद’ की दुहाई देने वाले नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में शामिल 33 मंत्रियों में से 24 पर आपराधिक केस निकल आये हैं। अब नीतीश का आदर्शवाद मौन हो गया है। ‘राजनीति में यह तो चलता रहता है’ मान कर कान में तेल डाले बैठ गये हैं। फिलहाल तो बिहार में मंत्री कार्तिक सिंह को लेकर राजनीति गर्म है। कानून मंत्री बनाये गये कार्तिकेय सिंह अपहरण के एक मामले में फरार घोषित हैं। हालांकि उनके वकील इसका बचाव करते हुए कह रहे हैं कि मंत्री के फरार होने के खबरें बेबुनियाद हैं। यह बात बेबुनियाद भले हो, लेकिन असल बात उन पर आपराधिक केस दर्ज होने की है, वह बेबुनियाद नहीं है।

नीतीश मंत्रिमंडल में कार्तिकेय सिंह अकेले आपराधिक मामलों में नहीं फंसे हैं। नीतीश मंत्रिमंडल में 33 मंत्रियों में से एक, दो नहीं, 24 मंत्री ‘दागदार’ है। कई पर तो गंभीर आरोप भी हैं। एडीआर ने 2020 के चुनावी हलफनामे के मुताबिक जो रिपोर्ट जारी की है उसमें तेजस्वी यादव समेत 88% मंत्रियों यानी 17 में से 15 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, जदयू के 36% मंत्री यानी 11 में 4 दागी हैं। कांग्रेस के तो दोनों मंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। हम और निर्दलीय कोटे से मंत्री बने विधायकों पर भी आपराधिक मामले दर्ज हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के खिलाफ कुल 11 मामले दर्ज हैं जिनमें मनी लॉन्ड्रिंग, आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी के 7 मामले उन पर हैं। तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप पर भी पटना के अलग-अलग थानों में चार केस दर्ज है। इनमें दहेज से जुड़ा मामला भी शामिल है।

अन्य मंत्रियों की बात की जाये तो JDU कोटे से बने जमा खान पर 24 से अधिक केस दर्ज हैं। उन पर हिंसा भड़काने, हत्या की कोशिश करने और आर्म्स एक्ट का मुकदमा चल रहा है। वहीं राजद कोटे से मंत्री बने सुरेंद्र यादव के खिलाफ 9 क्रिमिनल केस दर्ज हैं। उन पर हत्या के प्रयास, आपराधिक साजिश रचने सहित कई आरोप लगे व केस भी दर्ज है। उनकी गिनती बाहुबली नेता के तौर पर होती है।

मंत्रिमंडल में शामिल कितने दागी
दल कुल मंत्री दागी मंत्री गंभीर आरोप
राजद 17 15 11
जदयू 11 04 03
कांग्रेस 02 02 01
हम 01 01 01
निर्दलीय 01 01

 

यह भी पढ़ें: BJP Parliamentary Board: मोदी-शाह की नयी टीम तैयार, कई बड़े नेताओं की छुट्टी, कई नये चेहरों की एंट्री

Related posts

JAC 12th Result : ज़िंदा रहा तो अगले साल दूंगा परीक्षा – शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो

Sumeet Roy

JEE Main 2021: चौथा सत्र स्थगित, जानिए कब होगी परीक्षा

Manoj Singh

Asian Hockey Championship : भारत ने कड़े मुकाबले में पाकिस्तान को दी पटखनी, इनाम ब्रॉन्ज मेडल

Pramod Kumar