समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

गैस बहुत महंगी हो गई, दुनिया भर में कोयले की फिर होने वाली है वापसी : Nirmala Sitharaman

image source : social media

इस समय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों में भाग लेने के लिए अमेरिकी आई हुई हैं. उन्होंने यहां शनिवार को भारतीय पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा है कि पश्चिमी दुनिया के देश कोयले की ओर बढ़ रहे हैं. ऑस्ट्रिया पहले ही यह कह चुका है, और आज वे कोयले की ओर लौट रहे हैं.

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद पश्चिमी देशों ने कई प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके चलते यूरोप को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में तेजी से कटौती हुई है। ऐसी स्थिति में उनके लिए वैकल्पिक ऊर्जा संसाधनों की तलाश जरूरी हो गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि ब्रिटेन में भी एक पुराने ताप-बिजली संयंत्र को उत्पादन के लिए फिर से तैयार किया जा रहा है।

‘कई देश कोयले की ओर कर रहे वापसी’

सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा, ‘वास्तव में वह खुद को एक ताप इकाई के लिए फिर से तैयार कर रहा है। इस तरह सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि कई देश (कोयले की तरफ) वापसी कर रहे हैं। कोयला अब वापस आने वाला है, क्योंकि मुझे लगता है कि गैस का खर्च अब उठाया नहीं जा सकता है… या फिर गैस उतनी उपलब्ध नहीं है, जितनी जरूरत है।

”अन्य स्रोतों की तलाश करनी ही होगी”

वित्त मंत्री ने कहा कि यूरोप ने सही निर्णय लिया है और अगर उन्हें जरूरत के मुताबिक गैस नहीं मिल रही है, तो अन्य स्रोतों की तलाश करनी ही होगी। वहीं, सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद को मजबूत बताते हुए कहा कि अमेरिकी डॉलर की मजबूती के बावजूद भारतीय रुपया में स्थिरता बनी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य हिस्सों की तुलना में भारत में मुद्रास्फीति कम है और मौजूदा स्तर पर उससे निपटा जा सकता है।

ये भी पढ़ें : अब मातृभाषा में होगी MBBS की पढ़ाई, अमित शाह ने पुस्तक का किया विमोचन

 

Related posts

Indian Railway : टिकट बुक करते समय खास कोड का रखना होगा ध्यान, वरना नहीं मिलेगी सीट

Manoj Singh

ट्रेन से सफर करने वालों को रेलवे ने दी अच्छी खबर, दिल खुश हो जाएगा 

Manoj Singh