समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Omicron की दहशत, इन राज्यों में लगा Night Curfew, ओमिक्रोन से निपटने के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए ये सुझाव 

Omicron Night Curfew

Omicron Night Curfew: देश में कोरोना का कहर अब भी जारी है. इसी बीच Corona के नए Variant Omicron ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. भारत के कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहें हैं. देशभर में बढ़ते Covid मामलों को देखते हुए कई राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दहशत के बीच यूपी की योगी सरकार और मध्यप्रदेश की शिवराज चौहान सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है.

सीएम योगी ने 25 दिसंबर से प्रदेश में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. वहीं, शादी- बारात के आयोजनों में Covid प्रोटोकॉल के साथ 200 लोगों की अनुमति होगी. इस बाबत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय टीम-09 को दिशा-निर्देश दे दिए हैं. देश के विभिन्न राज्यों में Covid के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है. ऐसे में 25 दिसंबर से प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा. हर दिन रात्रि 11 बजे से सुबह 05 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा.

वहीं Omicron  की संभावित लहर को देखते हुए एमपी नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य है. एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. खास बात ये है कि मध्यप्रदेश में omicron का एक भी केस सामने नहीं आया है. इसके बावजूद मप्र ऐसा कदम उठाने वाला पहला राज्य है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा, संभावना है कि जल्द ही एमपी में Omricron के मामले सामने आ सकते हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘हम रात का कर्फ्यू लागू कर रहे हैं रात 11बजे से सुबह 5 बजे तक, जरूरत पड़ने पर और भी उपाय लागू किए जाएंगे.

तीसरी लहर की आहट 

Omicron की दस्तक के बाद विशेषज्ञ इसे कोरोना की तीसरी लहर की आहट के तौर पर देख रहे हैं. आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने भी नई स्टडी का हवाला देते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का प्रभाव दिसंबर के अंतिम सप्ताह तक दिखने लगेगा. उन्होंने कहा था कि जनवरी अंतिम सप्ताह या फरवरी की शुरुआत में ओमिक्रोन का पीक होगा.

कोरोना बचाव के लिए भीड़-भाड़ में न जाने, मास्क पहनने और वैक्सीन लेने की सलाह दी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने और मामले की सकारात्मकता, दोहरीकरण दर और नए मामलों के समूह की निगरानी करने और क्रिसमस और नए साल से पहले स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करने की सलाह दी है.

Omicron  से निपटने के लिए केंद्र ने राज्यों को दिए 5 सुझाव 

1- नाइट कर्फ्यू लगाएं, जमावड़ों पर रोक लगाई जाए, खासकर आने वाले त्योहारों के मद्देनजर. कोरोना के केस बढ़ने पर कंटेनमेंट और बफर जोन का निर्धारण करें.

2- टेस्टिंग और सर्वेलांस पर विशेष ध्यान दिया जाए. ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक, टेस्ट कराए जाएं. डोर टू डोर केस सर्च और आरटीपीसीआर टेस्ट की संख्या बढ़ाई जाए.

3- अस्पतालों में बेड, एंबुलेंस और स्वास्थ्य उपकरण बढ़ाने पर फोकस किया जाए. ऑक्सीजन का बफर स्टॉक बनाया जाए. 30 दिन की दवाओं का स्टॉक बनाएं.

4- लगातार जानकारी दी जाए, ताकि अफवाह न फैले, राज्य रोजाना प्रेस ब्रीफिंग करें.

5- राज्य 100% वैक्सीनेशन पर फोकस करें. सभी वयस्कों को दोनों डोज सुनिश्चित करने के लिए डोर टू डोर अभियान चलाया जाए.

ये भी पढ़ें – Lalu Yadav Wikipedia Page: लालू प्रसाद यादव के Wikipedia संग छेड़छाड़, RJD प्रमुख की फोटो हटाकर लगाई ये तस्वीर

Omicron Night Curfew

 

 

Related posts

Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में निकली 300 रिक्त पदों पर भर्ती, मैट्रिक पास जल्दी करें अप्लाई

Manoj Singh

Yami Gautam ने पहनी धोती स्टाइल साड़ी, फैंस बोले- ऐसा अंदाज तो कहीं भी नहीं देखा

Manoj Singh

PUBG: New State भारत समेत 200 से ज्यादा देशों में लॉन्च, ये हैं खूबियां

Manoj Singh