समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Next CDS? सबसे प्रबल दावेदारों में सेना प्रमुख जनरल नरवणे, मोदी सरकार करेगी घोषणा

MM Nawani

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे में जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद यह बहस चल रही है कि देश का अगला CDS कौन होगा। इन अटकलों के बीच तस्वीर थोड़ी साफ हो रही है। मौजूदा सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाये जा सकते हैं। नये सीडीएस को लेकर कई सेवानिवृत्त सैन्य कमांडर भी कह रहे हैं कि जनरल नरवणे को शीर्ष सैन्य पद पर नियुक्त करना समझदारी होगी। बता दें, अगले साल अप्रैल महीने में सेनाध्यक्ष के रूप में जनरल नरवणे सेवानिवृत्त भी हो रहे हैं।

केन्द्र सरकार अगले दो-तीन दिनों में अगले CDS की नियुक्ति की प्रकिया शुरू कर सकती है। सरकार द्वारा एक पैनल नियुक्त किया जायेगा जो नये सीडीएस का नाम सुझायेगा। इस पैनल में सेना, नौसेना और वायु सेना के वरिष्ठ कमांडर शामिल होंगे। पैनल द्वारा तय किये गये नाम मंजूरी के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास भेजे जायेंगे। रक्षा मंत्री का अनुमोदन मिल जाने के बाद इन नामों को कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा विचार के लिए भेजा जाएगा जो भारत के अगले CDS पर अंतिम निर्णय लेगी। सरकार सीडीएस की नियुक्ति के लिए उसी प्रोटोकॉल का पालन करेगी जो सेवा प्रमुखों की नियुक्ति के लिए निर्धारित है।

यह भी पढ़ें: Vicky weds Kat: फैंस की बेकरारी खत्म, दुल्हन बनीं कैटरीना और दूल्हे कौशल की शादी की दिखी पहली झलक, आप भी देखिये

Related posts

Chaibasa News : मझगांव में मछली व्यापार को लेकर खूनी संघर्ष, छह से अधिक घायल

Manoj Singh

जामताड़ा : पुलिस के हत्थे चढ़े 11 साइबर अपराधी, पलक झपकते साफ कर देते थे अकाउंट

Manoj Singh

JMM की छोटी मगर मजबूत टीम BJP पर पड़ेगी भारी, पसीना छुड़ा देने का भरोसा

Pramod Kumar