समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

New Medicine: घोड़े की एंटीबॉडी लड़ेगी Covid-19 से, 72 घंटों में होगा कोरोना उड़न छू!

घोड़े की एंटीबॉडी लड़ेगी Covid-19 से

महाराष्ट्र की कोल्हापुर की आइसेरा बायोसायंस कंपनी घोड़े की एंटीबॉडी से कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए एक नयी दवा पर काम कर रही है। कंपनी के सभी परीक्षण अगर सही रहे तो दावे के मुताबिक कोरोना संक्रमण 72 घंटों में ही उड़न छू हो जायेगा। कंपनी के अनुसार, आरंभिक टेस्टिंग में तो दवाओं ने अच्छे परिणाम दिये हैं। कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणवाले मरीजों के इलाज के लिए बनाई जाने वाली यह पहली स्वदेशी दवा होगी। कंपनी की ओर से जो जानकारी दी गयी है, उसके अनुसार, इस दवा के इस्तेमाल से 72 से 90 घंटे में ही कोरोना संक्रमित मरीजों की RT-PCR रिपोर्ट नेगेटिव आने लगी है।

दवा के मानव परीक्षण का फिलहाल पहला फेज चल रहा है, निष्कर्ष अगस्त के अंत तक आने की आशा है। आइसेरा बायोलॉजिकल, जो कि मात्र 4 साल पुरानी कंपनी है और एंटी सीरम प्रोडक्ट का उत्पादन करती है, जैसे- सांप के काटने, कुत्तों के काटने और डीप्थीरिया के इलाज में जरूरी दवाएं।

ICMR के पूर्व निदेशक भी दवा के प्रति आशान्वित

आइसेरा बायोलॉजिकल कंपनी को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से भी कुछ सहायता मिलती रहती है। इस दौरान कंपनी ने एक एंटीबॉडी कॉकटेल का निर्माण किया है, जिसके इस्तेमाल से कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों में संक्रमण को रोका जा सकता है। यह दवा शरीर में रह रहे वायरस को भी खत्म कर देती है। इस दवा के प्रति ICMR के पूर्व निदेशक और प्रोफेसर एनके गांगुली काफी आशान्वित नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक तो यह दवा काफी आशा जागृत कर रही है। ह्यूमन ट्रायल के निष्कर्ष के बाद देखते हैं क्या होता है।

आइसेरा बायोलोजिक्स के डायरेक्टर नंदकुमार कदम के अनुसार, दवा के कॉकटेल में कई विशिष्ट कोविड 19 न्यूट्रीलाइजिंग एंटीबॉडी शामिल है। इन खास कॉकटेल में घोड़ों से इंजेक्ट करके बनाए हुए एंटीबॉडी का इस्तेमाल किया गया है। क्योंकि बड़ा जानवर होने के नाते इसमें से काफी मात्रा में एंटीबॉडी पैदा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: नाग पंचमी : नागों की पूजा से मिलता है भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद 

Related posts

Urfi Javed ने बोल्‍ड फोटोज के साथ मचाया नया धमाल, कैप्शन में लिखा -फरहान व जोया की जायदाद में अब एक हिस्सा बढ़ गया!

Manoj Singh

बांग्लादेश: इस्लामिक चरमपंथियों ने दुर्गापूजा पंडालों, मंदिरों पर किये बर्बर हमले, 3 हिंदुओं की हत्या

Pramod Kumar

34वां राष्ट्रीय खेल घोटाला मामला : आरोपी सुबिमल मुखोपाध्याय ने सिविल कोर्ट में किया सरेंडर

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.