समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

नेपाल सरकार ने कड़ी शर्तों के साथ खोला बॉर्डर,भारतीय नागरिकों को भी प्रवेश के लिए लेनी होगी ‘ऑनलाइन’ अनुमति

नेपाल सरकार ने कड़ी शर्तों के साथ खोला बॉर्डर

रक्सौल से अनुज कुमार की रिपोर्ट

इंडो-नेपाल बॉर्डर को शर्तों के साथ खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय ने यह आदेश जारी कर दिया है।इसके तहत सीमाई क्षेत्र के सभी जिला प्रशासन को पत्र भेज दिया गया है। इसमें भारतीय नागरिकों के साथ ही विदेशी नागरिकों को भी प्रवेश की अनुमति दी गई है। लेकिन,कई शर्त के साथ यह अनुमति मिली है। विदेशी नागरिकों को भी स्थल मार्ग से नेपाल प्रवेश की अनुमति मिली है।इसके लिये उनके पास अनिवार्य रूप से 72 घंटे पूर्व की कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए।

नई गाइडलाइंस जारी करते हुए बॉर्डर खोला गया

बता दें कि कोरोना महामारी शुरू होने के बाद 24 मार्च 2020 से नेपाल बॉर्डर बन्द है। पिछले शुक्रवार को शेर बहादुर देउबा कैबिनेट ने इसके लिए निर्णय लिया कि बॉर्डर को खोल दिया जाएगा। जरूरी ‘होम वर्क’ के कारण विलंब के बीच’ कोविड 19 उच्चस्तरीय नियंत्रण एवं व्यवस्थापन’ को ध्यान में रखते हुए नई गाइडलाइंस जारी करते हुए बॉर्डर खोला गया। माना जा रहा है कि रविवार से इस आदेश पर अनुपालन हो सकता है।इसके लिए नेपाल सरकार के www.ccmc.gov.np से ऑन लाइन फॉर्म भर कर इजाजत लेनी होगी।बॉर्डर पर इजाजत की ‘प्रिंट कॉपी’ भी रखनी होगी।यह नियम भारतीय नागरिकों पर लागू होगी।

दूसरे देशों के विदेशी पर्यटकों को भी नेपाल प्रवेश की अनुमति

गृह मंत्रालय के जारी पत्र के अनुसार ,भारतीय नागरिकों के अलावा दूसरे देशों के विदेशी पर्यटकों को भी नेपाल प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके लिए सरकार द्वारा ‘विदेश से नेपाल आगमन व प्रस्थान करने वाले यात्रियों के लिए यात्रा व्यवस्थापन संबंधी आदेश जारी किया गया है।

दोनों डोज ले चुके विदेशी नागरिकों को ऑन अराइवल वीजा

इस बीच नेपाल के संस्कृति,पर्यटन व नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सह सचिव तारानाथ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड वैक्सीन का पूर्ण डोज ले चुके विदेशी नागरिकों को ऑन अराइवल वीजा प्रदान किया जाएगा।उनके मुताबिक नए नियम के तहत कोविड वैक्सीन की पूर्ण डोज लेने के 14 दिन बाद ही विदेशियों को नेपाल प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

हवाई उड़ान के लिए कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

हवाई उड़ान के लिए चेक इन के होटल बुकिंग प्रमाण पत्र के साथ कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य है। उन्हें सीसीएमसी वेबसाइट पर भी ऑनलाइन फॉर्म अनिवार्य रूप से भरना होगा।

कोविड जांच की जाएगी

सह सचिव के मुताबिक, विदेशी यात्रियों की इमिग्रेशन कार्यालय पर  कोविड जांच भी की जाएगी ।कोविड संक्रमित पाए जाने पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित अस्पताल व आइसोलेशन में 10 दिनों तक रहना होगा। पुनः जांच में निगेटिव होने पर ही गंतव्य तक जाने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि पद यात्रा व पर्वतारोहण के लिए आने वाले पर्यटकों को अनुमति लेनी होगी।

कायम है असमंजस की स्थिति 

इधर, वीरगंज (पर्सा) जिला प्रशासन ने पत्र प्राप्त होने की पुष्टि की है। लेकिन,अधिकारियों ने भारतीय वाहनों की आवाजाही की अनुमति मिलने के बारे में बोलने से बचते हुए कहा कि बॉर्डर खोलने का निर्देश प्राप्त हुआ है।सहायक जिलाधिकारी का कहना है कि भारतीय बाइक व फोर व्हीलर को प्रवेश देने का अधिकार नेपाल कस्टम को है, लेकिन नेपाल के वीरगंज के कस्टम चीफ हरिहर पौडेल वाहन सम्बन्धी किसी भी आदेश के मिलने से इनकार किया है।फिलहाल, बॉर्डर पर बॉर्डर खुलने की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार और असमंजस की स्थिति कायम है।

भारतीय बाइक, कार, जीप की एंट्री शुरू नहीं

देउबा सरकार ने भारत से लगी नेपाल की सीमा को खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं।इसके बाद बॉर्डर पर पैदल आवाजाही सामान्य हो गई है।लेकिन,भारतीय बाइक, कार, जीप की एंट्री शुरू नहीं हो सकी है।इसके लिए रविवार को फैसला होने की उम्मीद है।

भारतीय वाहनों के लिए फिलहाल कोई निर्देश नहीं 

नेपाल के वीरगंज कस्टम के दिलीप केसी का कहना है कि हमें बॉर्डर खोलने का परिपत्र मिला है।कोविड गाइडलाइंस का पालन करते हुए निर्देशों पर अमल सुनिश्चित किया जा रहा है।लेकिन,भारतीय वाहनों के लिए फिलहाल कोई निर्देश नहीं मिला है।उन्होंने आशा जताई कि इस बारे में आज विभागीय मंतव्य मिल सकता है।

भारतीय नागरिकों को पैदल आने जाने की छूट

बता दें कि 24 मार्च 2020 से बॉर्डर बन्द है।जबकि भारत ने 22 अक्टूबर 2020 से बॉर्डर खोल दिया है।तब से नेपाली नागरिक अपने वाहनों से रक्सौल समेत अन्य भारतीय बाजार आ जा रहे हैं।लेकिन,भारतीय नागरिकों को पैदल आने जाने की छूट है।इससे काफी परेशानी हो रही है।

ये भी पढ़ें :Ranchi: हर शहरी नागरिक तक शुद्ध पेयजल पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकता – हेमंत सोरेन

 

 

 

 

 

 

Related posts

बिहार : ऑर्केस्ट्रा के साथ धूमधाम से निकली शवयात्रा, डांसर के साथ नाचते हुए श्मशान घाट पहुंचे परिजन

Manoj Singh

नये राजनीतिक मोड़ पर कैप्टन अमरिंदर, अमित शाह से 40 मिनट लंबी चली बैठक के मायने?

Pramod Kumar

Alia Bhatt से पहले इन 12 अदाकाराओं को Date कर चुके हैं Ranbir Kapoor, लिस्ट देख हो जाएंगे हैरान

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.