समाचार प्लस
Breaking Uncategories देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

NEET UG 2022 Registration: नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तारीख, यहां जानें लेटेस्ट अपडेट

NEET UG 2022 Registration

NEET UG 2022 Registration: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) यूजी 2022 के लिए आवेदन की तिथि आगे बढ़ गई है. अब उम्मीदवार 20 मई तक आवेदन कर सकते है. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 15 मई थी. जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.  अंडर ग्रेजुएट मेडिकल प्रवेश परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को543 शहरों में किया जाएगा. यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में किया जाएगा.वही आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए अब तक15 लाख से अधिक छात्र आवेदन कर चुके हैं.

आवेदन शुल्क 
इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को आवेदन शुल्क के रूप में 1600 रुपये और सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के उम्मीदवारों को 1500 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी और थर्ड जेंडर उम्मीदवारों के लिए शुल्क 900 रुपये रखा गया है.

जानें कितनें शहरों में आयोजित होगी परीक्षा 
नीट परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष डिग्री, बीएससी नर्सिंग, बीएससी लाइफ साइंसेज और पशु चिकित्सा पाठ्यक्रमों जैसे स्नातक चिकित्सा और संबद्ध पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है.परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए 200 मिनट का समय निर्धारित है. परीक्षा कुल 543 शहरों में होगी जिसमें 14 शहर भारत से बाहर हैं.

90 हजार MBBS सीटों के लिए होगी परीक्षा
रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल भारत में एमबीबीएस की 90,825 सीटों के लिए नीट प्रवेश परीक्षा होगी. इसके साथ ही बीडीएस की 27,948, आयुष की 52,720, बीएससी नर्सिंग की 487 औेर बीवीएससी की 603 सीटों के लिए नीट का आयोजन होगा.

ये भी पढ़ें – Tajmahal के 22 कमरों पर विवाद के बीच ASI ने जारी की तस्वीरें, ये असलियत आई सामने

NEET UG 2022 Registration

Related posts

Vice-President Election: उपराष्ट्रपति चुनाव में BJP सबसे मजबूत, नहीं पड़ेगी किसी के साथ की जरूरत, ये है नंबर गेम

Manoj Singh

Bihar : 4 हाथ-4 पैर वाले बच्चे की फोटो VIRAL, लोग बोले- ‘भगवान का अवतार’!

Manoj Singh

इस भोजपुरी हसीना ने कराया सबसे बोल्ड फोटोशूट, हर पोज पर मचल उठेगा दिल

Manoj Singh