समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Neeraj Chopra लॉरियस अवॉर्ड के लिए नामित, टॉप एथलीट्स से होगा मुकाबला

Neeraj Chopra

टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। नीरज चोपड़ा को ‘लॉरियस वर्ल्ड ब्रेक-थ्रू ऑफ द ईयर अवार्ड’ के लिए नामांकित छह खिलाड़ियों में चुना गया है। पोलैंड के फुटबॉलर रॉबर्ट लेवानडॉस्की, सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी भी अलग-अलग श्रेणियों में नामांकित हुई हैं। मशूहर फुटबॉलर लियोनल मेसी की राष्ट्रीय टीम अर्जेंटीना भी एक अवॉर्ड के लिए शॉर्टलिस्ट हुई है।

सात श्रेणियों में खिलाड़ी और टीमें शॉर्टलिस्ट

दुनिया के प्रमुख खेल पत्रकारों और प्रसारकों में से 1300 से अधिक के एक पैनल ने इस साल के लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए सात श्रेणियों में खिलाड़ियों और टीमों को शॉर्टलिस्ट किया है। विजेताओं के नाम की घोषणा दुनिया की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स जूरी द्वारा वोट देने के बाद अप्रैल में लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स एकेडमी में की जाएगी।

टोक्यो में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था। वे ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण अपने नाम किया था। 23 साल की उम्र में नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में पदार्पण किया था। उन्होंने प्रतियोगिता के दौरान अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

तेंदुलकर को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड 2000-2020 के लिए मिला था अवॉर्ड 

नीरज चोपड़ा लॉरियस अवॉर्ड के लिए नामित होने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले 2019 में पहलवान विनेश फोगट और महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नामांकन हुआ था। तेंदुलकर को लॉरियस स्पोर्टिंग मोमेंट अवार्ड 2000-2020 के लिए अवॉर्ड मिला था। तेंदुलकर के 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ वर्ल्ड कप जीतने के पल को सबसे बेहतर माना गया था। उन्हें साथी खिलाड़ियों ने कंधे पर उठाकर स्टेडियम में घुमाया था।

टॉम ब्रैडी और जोकोविच लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर के लिए चयनित

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर के लिए अमेरिकी फुटबॉल खिलाड़ी टॉम ब्रैडी का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है। टॉम ब्रैडी महानतम एनएफएल (नेशनल फुटबॉल लीग) क्वार्टरबैक हैं। उन्होंने रिकॉर्ड सातवीं बार सुपर बाउल जीता है। इस लिस्ट में सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का नाम भी है। जोकोविच ने 2021 में करियर का 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था। उनके अलावा पोलैंड के स्टार फुटबॉलर रॉबर्ट लेवानडॉस्की भी शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। लेवानडॉस्की ने बायर्न म्यूनिख फुटबॉल क्लब के लिए एक सीजन में गेर्ड मूलर के 40 गोल के रिकॉर्ड को तोड़ा था।

नीरज चोपड़ा को पांच खिलाड़ियों से मिलेगी टक्कर

स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया की टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है। वर्ल्ड टीम ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए अर्जेंटीना पुरुष टीम के साथ बार्सिलोना महिला फुटबॉल टीम, इटली पुरुष फुटबॉल टीम और मिलवॉकी बक्स एनबीए टीम का चयन किया गया है। वहीं, नीरज चोपड़ा के साथ वर्ल्ड ब्रेक-थ्रू ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए रूस के टेनिस खिलाड़ी दानिल मेदवेदेव, स्पेन के फुटबॉलर पेड्री, ग्रेट ब्रिटेन की टेनिस खिलाड़ी एमा रादुकानु, वेनेजुएला की एथलीट यूलिमर रोजास और ऑस्ट्रेलिया की तैराक अरिआर्ने टिटमस का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है।
ये भी पढ़ें : UP Election: RPN Singh के डर से अखिलेश यादव ने बदली स्वामी प्रसाद मौर्य की सीट!

 

Related posts

Parliament: ग्रामीण विकास के लिए केंद्र ने झारखंड को दी 12 हजार करोड़ की राशि

Pramod Kumar

द्वारकाधीश में आसमानी बिजली ग‍िरी, बोले लोग- कुदरती कहर से भगवान ने बचा लिया

Manoj Singh

Tokyo Paralympics: बैडमिंटन में प्रमोद भगत का ऐतिहासिक गोल्ड, मनोज सरकार को कांस्य

Pramod Kumar