समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय टोक्यो ओलंपिक(Tokyo Olympic) देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

वर्ल्ड रिकॉर्डधारी हैं नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) के कोच यूवे होन(Uwe Hohn), कोई नहीं तोड़ सका है 104.80 मीटर का रिकॉर्ड

neeraj-chopra-uwe-hohn

नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद उनके जर्मन कोच यूवे होन(Uwe Hohn) चर्चा में हैं। यूवे होन अपने समय के असाधारण एथलीट रह चुके हैं। होन दुनिया के एकमात्र ऐसे एथलीट हैं जिन्होंने 100 मीटर से ज्यादा भाला फेंकने का कारनामा किया है।

नीरज चोपड़ा की प्रतिभा को पहचाने और उसे निखारने में उनके कोच यूवे होन का बहुत बड़ा योगदान रहा है। होन को शुरू से भरोसा था कि हरियाणा का यह एथलीट कमाल करने वाला है। नीरज चोपड़ा पर यूवे होन की छाप साफ नजर आती है, जो खुद भाला फेंक में वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर चुके हैं और पिछले 37 सालों से कोई इसके करीब भी नहीं पहुंचा है।

104.80 मीटर का वर्ल्ड रिकॉर्ड है यूवे होन के नाम

नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra) के जर्मन कोच यूवे होन(Uwe Hohn) के नाम 104.80 मीटर तक भाला फेंकने का विश्व रिकॉर्ड है। होन दुनिया में एकमात्र ऐसे शख्स भी हैं जिन्होंने 100 मीटर की दूरी से ज्यादा भाला फेंका है। होन का 1984 का यह कारनामा 37 वर्षों के गुजर जाने के बाद आज भी अभेद्य है। होन के लिए निराशाजनक बात यरह रही कि जब वह अपने करियर के सर्वोच्च शिखर पर थे तब ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सके थे।

होन ने 20 जुलाई, 1984 को बर्लिन में ओलंपिक डे ऑफ एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। उन्होंने तब 1983 में अमेरिका के टॉम पेंट्रानोफ के 99.72 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 104.80 मीटर तक अपना भाला फेंका था। हालांकि ईस्ट जर्मनी ने तब 1984 के ओलंपिक खेलों का बहिष्कार किया था और वह इसमें हिस्सा नहीं ले सके थे।

शायद भाला के वजन में बदलाव भी एक कारण

यूवे होन के इस रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद भाला फेंक के नियमों में कुछ बदलाव किए गए थे। भाला के बीच के भार को चार सेंटिमीटर तक आगे बढ़ाया गया था। इस नये डिजायन को 1986 में लागू किया गया और इस कारण भाला फेंकने वाले एथलीटों के लिए इसे बहुत दूर तक फेंकना संभव नहीं रह गया। नये भाले के डिजाईन के साथ चेक गणराज्य के जैन जेलेनी एकमात्र एथलीट हैं जिन्होंने 1996 में 98.48 मीटर तक भाला फेंका था।

इसे भी पढ़े: Tokyo Olympics: भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य, भारत की झोली में अब छह पदक

Related posts

BAU डीन के बेटे को यौन शोषण मामले में हाई कोर्ट से मिली जमानत, जेल से रिहा

Manoj Singh

Petrol Diesel Price Hike: हर दिन बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, केंद्रीय मंत्री का इशारा, नहीं घटेंगे दाम

Sumeet Roy

कल्याण विभाग के सचिव ने की छात्रवृत्ति मामलों की समीक्षा, छात्रवृत्ति आवेदन की तिथि बढ़ी

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.