समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

National Education Day 2021: जानें मौलाना आजाद के जन्मदिन पर क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय शिक्षा दिवस

National_Education_Day

National Education Day 2021: 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत के पहले शिक्षामंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. वे स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे. उस समय शिक्षा मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय था.

अबुल कलाम गुलाम मुहियुद्दीन को मौलाना अबुल कलाम आजाद के नाम से जाना जाता है. उनका जन्म 1888 में मक्का, सऊदी अरब में हुआ था. उन्होंने 1912 में ब्रिटिश नीतियों की आलोचना करने के लिए उर्दू में एक साप्ताहिक पत्रिका अल-हिलाल शुरू की थी. अल-हिलाल पर प्रतिबंध लगने के बाद उन्होंने एक और साप्ताहिक पत्रिका अल-बगाह शुरू की.

वे एक शिक्षाविद्, पत्रकार, स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ थे. कलाम ने भारत की शिक्षा संरचना को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. कलाम ने देश में शिक्षा के ढांचे में सुधार का सपना देखा था और उन्होंने इसे पूरा करने का प्रयास किया.

आजाद ने महिलाओं की शिक्षा की पुरजोर वकालत की. उन्होंने आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर जोर दिया और अंग्रेजी भाषा पर जोर देने को भी कहा. हालांकि उनका मानना था कि प्राथमिक शिक्षा मातृभाषा में ही दी जानी चाहिए. शिक्षा मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, पहले IIT, IISc, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC )की स्थापना की गई थी.

इसके साथ ही उन्होंने संगीत नाटक अकादमी, ललित कला अकादमी, साहित्य अकादमी के साथ-साथ भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद सहित प्रमुख सांस्कृतिक, साहित्यिक अकादमियां भी स्थापित कींं.

शिक्षा के क्षेत्र में उनके समर्पण को ध्यान में रखते हुए, 11 नवंबर, 2008 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उनके जन्‍मदिन को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. आजाद को 1992 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उन्होंने 1958 में अंतिम सांस ली.

इसे भी पढ़ें : Bihar : आकर्षण का केन्द्र बनी मुजफ्फरपुर जेल में बंद नाइजीरियन कैदी की छठ पूजा, छठी मैया से लगाई ये गुहार

 

Related posts

लड़कों के साथ-साथ लड़कियों को भी लुभा रहीं तंबाकू कंपनियां : बन्ना गुप्ता

Manoj Singh

Indian Army का Aviation Squadron हुआ Crash, बादलों में गोते खाने के बाद गिरा जमीन पर

Nidhi Sinha

Shekhpura: विसर्जन जुलूस पर गोलीबारी मामले में पुलिस ने 32 लोगों को किया गिरफ्तार, डीजे और हथियार बरामद

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.