समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

2023 Election Date: नगालैंड, मेघालय, त्रिपुरा चुनावों की बजी रणभेरी, 16 फरवरी को त्रिपुरा, 27 फरवरी को नगालैंड मेघालय में वोट

2023 Election Date

झारखंड के रामगढ़ में 27 फरवरी को उपचुनाव, सभी नतीजे 2 मार्च को

2023 Election Date: 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 2023 में होने वाले 9 राज्यों में से 3 राज्यों के चुनावों की रणभेरी बज गयी है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तिथियों की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव तिथियों का ऐलान किया। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान होंगे, जबकि मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को वोट डाले जायेंगे। झारखंड के रामगढ़ में 27 फरवरी को उपचुनाव होंगे। सभी चुनावों की मतगणना 2 मार्च को होगी।

बता दें, त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में आगामी विधानसभा चुनावों की तिथियों की घोषणा से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयोग की टीम 11 से 14 जनवरी तक तीनों राज्यों का दौरा किया। तीनों राज्यों के चार दिवसीय दौरे में की राजनीतिक स्थितियों, चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने और उनकी समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग ने वहां की चुनाव तिथियों का ऐलान किया है। बता दें, तीनों राज्यों में 60-60 सीटें हैं, जिन पर मतदान होना है।

इसी साल छह और राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के बाद इसी साल 6 और राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। मई के आसपास दक्षिणी राज्य कर्नाटक में चुनाव होगा। इसके बाद नवम्बर के आसपास छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होंगे। साल के अंत में दिसम्बर में तेलंगाना और राजस्थान के विधानसभा चुनाव होंगे।

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: कैश कांड में झारखंड हाई कोर्ट में कांग्रेस विधायकों की याचिका पर अब 3 फरवरी को सुनवाई

2023 Election Date

Related posts

Covid-19: केरल के आंकड़े डराने वाले, साथ ही पूरे देश को चेताने वाले

Pramod Kumar

नेहरू से लेकर नरेंद्र मोदी तक का युग देखने वाली ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने दुनिया को कहा अलविदा

Pramod Kumar

बिहार में मारा गया आदमखोर बाघ, 6 महीने में 9 लोगों का कर चुका था शिकार, 7 घंटे चला ऑपरेशन

Sumeet Roy