समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Municipal elections in Jharkhand: दाे से अधिक संतान है ताे अब नहीं लड़ सकेंगे नगर निकाय का चुनाव

image source : social media

Municipal elections in Jharkhand: झारखंड (Jharkhand) के नगर निकायों के आनेवाले चुनाव में दो से ज्यादा संतानों वाले वैसे लोग उम्मीदवार नहीं बन पाएंगे, जिनकी आखिरी संतान 9 फरवरी 2013 के बाद पैदा हुए हों.  झारखंड नगरपालिका (Jharkhand Municipality) अधिनियम 2011 के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है. राज्य के सभी 49 नगर निकायों के चुनाव की घोषणा अगले कुछ दिनों में होने वाली है. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं.ऐसा पहली बार हो रहा है, जब राज्य के सभी नगर निकायों के चुनाव एक साथ कराए जाएंगे. उम्मीदवारों का पर्चा भरने के दौरान खुद से इसकी घोषणा करनी होगी. हलफनामें में गलत जानकारी दिए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

फरवरी 2012 के बाद तीसरी संतान तो आवेदन होगा खारिज

तीन से ज्यादा संतान की स्थिति में चुनाव लड़ने की अयोग्यता से संबंधित नियम को लेकर आयोग की तरफ से जारी आदेश की कॉपी राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों को भेजकर उन्हें इसका पालन कराने का कहा गया है. नगरपालिका एक्ट का यह प्रावधान 5 फरवरी 2012 से लागू है, और इसके एक साल की अवधि के बाद किसी शख्स की तीसरी संतान हुई है, तो उसकी उम्मीदवारी का आवेदन खारिज कर दिया जाएगा. जुड़वां बच्चे या अडॉप्ट किए गए बच्चे को भी दो बच्चों की गिनती में शामिल किया जाएगा.

सभी तरह के टैक्स और लगे जुर्माने की राशि का भुगतान करना होगा 

आयोग की ओर से यह बताया गया है कि चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों के लिए यह भी अनिवार्य शर्त होगी कि उन्होंने नगर निकाय के 31 मार्च 2022 तक के सभी तरह के टैक्स या उनपर लगे जुर्माने की राशि का भुगतान कर दिया हो.

ये भी पढ़ें : Jharkhand: ईडी दफ्तर के लिए निकले सीएम, प्रेस वार्ता में जांच को लेकर उठाये सवाल

Related posts

माइक्रो SUV Tata Punch लॉन्च, सेफ्टी में फाइव स्टार रेटिंग, चुकानी होगी बस इतनी कीमत

Manoj Singh

शहर की शादी में आए थे ‘गांव’ के रिश्तेदार, ‘मैरिज हॉल’ के फव्वारे में ही धोने लगे प्लेट-चम्मच

Manoj Singh

Respect for Women : PM Modi की ये फोटो जमकर हो रही Viral, प्रधानमंत्री ने इस वजह से छुए दिव्यांग महिला के पैर

Manoj Singh