समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

इंटेलिजेंस ब्यूरो से मिली रिपोर्ट के बाद मुकेश अंबानी को मिली जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा

Mukesh Ambani gets Z+ category security after Intelligence Bureau report

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चैयरमैन और उद्योगपति मुकेश अंबानी की सुरक्षा में केंद्र सरकार ने इजाफा किया है। मुकेश अंबानी को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गयी है। इससे पहले उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई थी। गृह मंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरो से मिली रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इंटेलिजेंस ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकेश अंबानी की जान को खतरा है, यह जानकारी मिलने के बाद उनकी सुरक्षा बढ़ाने का निर्णय लिया गया। बता दें, जेड प्लस सुरक्षा पर होने वाले खर्च का वहन मुकेश अंबानी खुद करेंगे।

मुकेश अंबानी को जेड प्लस सुरक्षा यूं ही नहीं प्रदान की गयी है। याद होगा, इसी साल फरवरी में मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास एक एसयूवी खड़ी पायी गयी थी। इसी के बाद अंबानी परिवार पर खतरे की बातों की बाते हो रही हैं, क्योंकि पुलिस ने इस कार से 20 जिलेटिन की छड़ें और एक धमकी भरी चिट्ठी बरामद की थी। इस घटना के बाद इंटेलिजेंस ब्यूरो ने एक रिपोर्ट केन्द्र सरकार को सौंपी है, जिसमें मुकेश अंबानी की जान को खतरा बताया गया है। यह रिपोर्ट मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने फैसला लेते हुए मुकेश अंबानी की सुरक्षा जेड श्रेणी से बढ़ाकर जेड प्लस कर दी है।

क्या होती है जेड प्लस सुरक्षा?

जेड प्लस सुरक्षा देश की सर्वोच्च सुरक्षा श्रेणी है। जो प्राय: देश के प्रधानमंत्री को मिलती है। इसके सुरक्षा घेरे में 55 सुरक्षाकर्मी हर वक्त सुरक्षा के लिए तैनात रहते हैं। इनमें पूर्ण प्रशिक्षित 10 एनएसजी के कमांडो होते हैं। एनएसजी का हर कमांडो मार्शल आर्ट्स का मास्टर होता है। जेड प्लस सुरक्षा के बाद जेड कैटेगरी की सुरक्षा आती है जो इस वक्त केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कुछ विशिष्ट लोगों को दी गयी है।

यह भी पढ़ें: World Cup T20 से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका, चोटिल जसप्रीत नहीं जायेंगे आस्ट्रेलिया

Related posts

ADJ Murder Case : झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस CBI जांच की करेंगे साप्ताहिक निगरानी

Manoj Singh

Politics: पंजाब में कांग्रेस की एक नयी चिंता, कहीं टूट न जाये पार्टी, भारी पड़ेगा अमरिंदर का ‘हाथ’ छोड़ना

Pramod Kumar

CIL Vacancy: Coal India ने Management Trainee पद के लिए निकाली Vacancy,यहां जानें Form भरने की पूरी प्रक्रिया

Sumeet Roy