समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

झारखंड में Floating Solar Project की संभावनाओं को लेकर केंद्रीय मंत्री से मिले भाजपा सांसद

Floating Solar Project

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

केंद्रीय विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह (RK Singh) से दिल्ली में रांची से भाजपा सांसद संजय सेठ (Sanjay Seth) और पलामू से भाजपा सांसद बी डी राम (B.D Ram) ने मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने रांची सहित झारखंड में स्थित विभिन्न जलाशयों पर Floating Solar Project के माध्यम से विद्युत उत्पादन किए जाने से संबंधित आग्रह पत्र सौंपा।

सांसद सेठ (Sanjay Seth) ने केंद्रीय मंत्री को दिए आग्रह पत्र में कहा है कि झारखंड में अनेक बड़े जलाशय है, जो सिंचाई अथवा विद्युत उत्पादन के उपयोग में लाए जा रहे हैं। इन जलाशयों का दूसरा उपयोग भी Floating Solar Project के माध्यम से विद्युत उत्पादन में किया जा सकता है। ऐसा किए जाने से झारखंड में विकास के नए द्वार खुलेंगे। विद्युत उत्पादन की क्षमता में भी वृद्धि होगी। इसके साथ ही ऐसे कार्यों से आसपास के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। श्री सेठ ने कहा कि सौर ऊर्जा एक पर्यावरण अनुकूल स्रोत है। यह ऊर्जा का अक्षय स्रोत है, जो कभी समाप्त नहीं होगा। इसे भारत सरकार नेशनल सोलर मिशन के तहत प्रोत्साहित भी कर रही है।

आग्रह पत्र के माध्यम से सांसद ने कहा कि रांची व झारखंड राज्य के चांडिल, कांके, हटिया, रुक्का, गेतलसूद जैसे प्रमुख जलाशयों में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट निर्मित किए जाने की असीम संभावनाएं हैं। इसके लिए यहां की भौगोलिक स्थिति भी बहुत ही अनुकूल है। इसके अतिरिक्त झारखंड में कई ऊंचे पठार भी हैं, जहां से पवन ऊर्जा के विकास के लिए अनंत संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में भी अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। यहाँ पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी विकास की अपार संभावनाएं हैं।

केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के बाद सांसद  सेठ ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने इस बात का आश्वासन दिया है कि इन मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा। इस पूरे मामले में अध्ययन कराया जाएगा। इस दिशा में हर प्रकार के सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे ताकि ऊर्जा की दिशा में झारखंड आत्मनिर्भर बन सकें। देश के विकास व ऊर्जा वितरण में झारखंड का महत्वपूर्ण योगदान हो, यहाँ के विभिन्न क्षेत्रों का विकास हो। इस सोच के साथ वो काम करने वाले हैं। इस दौरान सांसद सेठ के साथ पलामू के सांसद  बी.डी. राम भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: राजेश ठाकुर और बंधु तिर्की का बयान दिग्भ्रमित करने वाला : Dipak Prakash

Related posts

जेडीयू की बैठक: उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान- ‘सीएम नीतीश पीएम मैटेरियल’

Manoj Singh

किरकिरी : रायपुर पुलिस ने लगाया आरोप- ‘चोरी 80 लाख की, झारखंड पुलिस ने शो किए 25 लाख’

Manoj Singh

उर्फी जावेद के हॉट अवतार ने फैंस को किया घायल, इंस्टाग्राम पर शेयर की आग लगा देने वाली तस्वीरें

Manoj Singh