समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Morbi bridge collapse: क्या लालच ने ले ली सैकड़ों जान? 4 दिन पहले बगैर फिटनेस सर्टिफिकेट खोला झूलता पुल

image source : social media

Morbi bridge collapse: रविवार की शाम 6.30 बजे गुजरात के मोरबी (Morbi) में झूलता हुआ पुल टूट गया. यहां के मच्छु नदी में बना केबल ब्रिज के अचानक टूट जाने से कई लोग नदी में गिर गए. इस हादसे में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. आंकड़े बताते हैं कि हादसे के वक्त करीब 500 लोग इस पर सवार थे। अब तक 142 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल, सवाल उठ रहा है कि 7 महीने पहले रिनोवेशन के लिए बंद हुए पुल को बगैर फिटनेस सर्टिफिकेट के क्यों खोला गया? हालांकि, खबर है कि कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज कर की गई है. हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंची एनडीआरफ (NDRF) और एसडीआरएफ के अलावा वायुसेना और नौसेना की टीमें लगातार बचाव कार्य में जुटी हैं.

image source : social media
image source : social media

कुछ शरारती तत्व इस पुल को हिला रहे थे!

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अंग्रेजों के जमाने में बना पुल क्षतिग्रस्त होने के बाद बंद हो गया था, लेकिन हाल ही में इसे मरम्मत के बाद दोबारा से शुरू किया गया था. चूंकि रविवार का अवकाश भी था, और छठ पूजा भी. इसलिए बड़ी संख्या में लोग पूजा और पर्यटन के लिहाज से यहां पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि इन्हीं में से कुछ शरारती तत्व इस पुल को हिला रहे थे. इसकी शिकायत भी पुल प्रबंधन से की गई. बावजूद इसके पुल प्रबंधन ने उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की. आखिर में बीच से धंसते धंसते पूरा पुल कोलैप्स हो गया.

केबल ब्रिज पर अचानक इतनी भीड़ कैसे पहुंच गई?

बता दें कि मोरबी केबल ब्रिज का रखरखाव करने वाली कंपनी के ऊपर गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है. सवाल है कि मोरबी केबल ब्रिज पर अचानक इतनी भीड़ कैसे पहुंच गई? भीड़ को रोकने के लिए कोई इंतजाम क्यों नहीं किया गया? मोरबी केबल ब्रिज खोले जाने के बाद यहां सिर्फ 4 दिन में करीब 12 हजार सैलानी पहुंचे थे. इनको नियंत्रित करने के लिए कोई व्यवस्था क्यों नहीं थी?

image source : social media
image source : social media

वयस्क का 17 रुपये तो बच्चों के लिए 12 रुपये का टिकट था

गौरतलब है कि दीपावली की छुट्टी और रविवार होने के कारण सैलानियों की भारी भीड़ मोरबी केबल ब्रिज पर पहुंच गई थी. मोरबी केबल ब्रिज पर सेल्फी लेने का क्रेज युवाओं में बहुत था. मोरबी केबल ब्रिज पर जाने के लिए एक वयस्क का 17 रुपये तो बच्चों के लिए 12 रुपये का टिकट था. गुजरात सरकार ने इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है.

निजी कंपनी ने बिना जानकारी दिए पुल खोल दिया

मार्च 2022 में मोरबी की ओरेवा ग्रुप (अजंता मेन्युफेक्चरिंग प्राइवेट लिमिटेड) को पुल के रखरखाव का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, मोरबी नगरपालिका के मुख्य अधिकारी संदीप सिंह जाला ने कहा, ‘पुल मोरबी नगरपालिका की संपत्ति है, लेकिन हमने 15 सालों तक रख रखाव और संचालन के लिए इसे कुछ महीनों पहले ओरेवा ग्रुप को सौंपा था। हालांकि, निजी कंपनी ने हमें जानकारी दिए पुल आने वालों के लिए खोल दिया था। इसके चलते हम पुल का सेफ्टी ऑडिट नहीं करा सके।’

स्थानीय नगरपालिका ने अब तक कोई फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया था

उन्होंने बताया, ‘रिनोवेशन के काम के बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया था लेकिन स्थानीय नगरपालिका ने अब तक कोई फिटनेस सर्टिफिकेट जारी नहीं किया था।’ मच्छु नदी पर इस पुल का निर्माण 19वीं सदी में किया गया था। घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को 6-6 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

अब तक 142 मौतें

हादसे में अब तक 142 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। यह जानकारी गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने दी है। उन्होंने बताया, अब तक कुल 132 लोगों की मृत्यु इस हादसे में हुई है। नेवी, NDRF, वायुसेना और सेना तेजी से पहुंच गई, पूरी रात (खोज और बचाव कार्यों के लिए) 200 से अधिक लोगों ने काम किया है’। उन्होंने बताया कि इस घटना को लेकर आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। साथ ही IGP की अगुवाई में जांच भी शुरू हो रही है।

ये भी पढ़ें : Gujarat Bridge Collapse: गुजरात के मोरबी में बड़ा हादसा, केबल पुल टूटने से सैंकड़ों लोग नदी में गिरे, कई ने गंवाई जान

 

 

Related posts

अफगानिस्तान में पुलित्जर विजेता भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या

Manoj Singh

सियासी पिच पर क्लीन बोल्ड हो गए Imran Khan, आधी रात को गिरी सरकार, होंगे गिरफ्तार!

Manoj Singh

Mahakal Corridor : 900 मीटर से ज्यादा लंबा, 856 करोड़ रुपये की लागत से बन कर हुआ तैयार, ‘श्री महाकाल लोक’ का आज PM मोदी करेंगे लोकार्पण

Manoj Singh