समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

तेज गति से चल रहा मॉनसून, समय से पहले केरल में देगा दस्तक, 15 मई को भिगायेगा-अंडमान-निकोबार को

Monsoon progressing at a fast pace, will knock in Kerala ahead of time

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

गर्मी पूरे देश को सता रही है। लोग खोज-खबर ले रहे  हैं कि मॉनसून कब आयेगा ताकि इस भीषण गर्मी से निजात मिल सके। तो बता दें, मॉनसून आयेगा और समय से पहले आयेगा। ‘असानी’ चक्रवात के कारण समझा जा रहा थी कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पर इसका असर पड़ेगा, लेकिन मौसम विभाग ने खुशखबरी देते हुए कहा कि मॉनसून समय से पहले देश में दस्तक देगा। आईएमडी के अनुसार मॉनसून के 15 मई को अंडमान-निकोबार द्वीप समूह पहुंच रहा है। वैसे मॉनसून सामान्यतः 19 से 20 मई तक अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंचता है। लेकिन इस बार समय से पहले ही वहां दस्तक देगा। मॉनसून की यही गति आगे भी बरकरार रहेगी और 26 मई को केरल पहुंच जायेगा।

सामान्य रूप से केरल में मॉनसून का आगमन एक जून को होता है। लेकिन यह कुछ दिन पहले ही केरल में दस्तक दे देगा। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के समय से पहले केरल में दस्तक देने के बाद उत्तर की तरफ बढ़ेगा। इससे देश के अधिकतर हिस्सों में बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

मॉनसून के जल्द आने से इन राज्यों को मिलेगी राहत

मॉनसून के जल्द आने से राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, बंगाल समेत कई राज्यों को राहत मिलेगी। केरल में मॉनसून के आने के करीब 15 दिनों के बाद उत्तर भारत में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। ऐसे में माना जा सकता है कि जून में मई जितनी गर्मी नहीं होगी। मौसम विभाग 20 मई से पहले एक बार फिर अनुमान जारी करेगा इसमें मौसम का ज्यादा सटीक आकलन हो पायेगा।

यह भी पढ़ें: Bihar: बिहारशरीफ में गिरी कोर्ट की दीवार, मलबे में एक महिला ने दम तोड़ा, तीन लोग जख्मी

Related posts

Jharkhand: सरायकेला में एक करोड़ के इनामी नक्सली अनल दस्ते से पुलिस की मुठभेड़, दो नक्सली ढेर, हथियार भी बरामद

Pramod Kumar

Jharkhand में जदयू-राजद का है बुरा हाल, कार्यकर्ताओं में अपने नेताओं के खिलाफ उबाल

Pramod Kumar

गैस बहुत महंगी हो गई, दुनिया भर में कोयले की फिर होने वाली है वापसी : Nirmala Sitharaman

Manoj Singh