समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Merry Christmas 2021: Omicron के साए में भी क्रिसमस का छाया उल्लास, रांची, धनबाद सहित पूरे राज्य भर के चर्च में विशेष प्रार्थना

Merry Christmas

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड- बिहार 

रंग-बिरंगी रोशनी में नहाए गिरजाघरों में सांझ ढलने के साथ ही उल्लास छा गया। मसीही विश्वासियों की निगाहें घड़ी की सुइयों पर जमी हुई थीं। झूमती है जिंदगी, झूमती कली-कली, आज आया है मसीह…, चरनी में चमका चमकीला सितारा…। बधाई गीतों के बीच पुरोहितों ने प्रभु यीशु के जन्म की पूजा शुरू की। बाल यीशु की मूर्ति का अभिषेक किया। 12 बजते ही गिरजाघरों के घंटे-घड़ियाल बजने लगे। खुशियां छा गईं।

राज्य सहित पूर देश में छाई हैं क्रिसमस की खुशियां

राज्य सहित पूर पूरे देश में आज शनिवार को क्रिसमस का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। प्रभु यीशु के जन्मोत्सव को लेकर रात 12 बजे ही रांची समेत राज्यभर में जश्न का माहौल देखने को मिल रहा है।आधी रात को प्रभु यीशु के जन्म की खुशी में जगह-जगह आतिशबाजी की गई और गिरजाघरों में क्रिसमस के गीत भी गाए गए।  शनिवार सुबह से ही क्रिसमस की खुशी ईसाई समुदाय के लोगों में देखने को मिल रही है। लोग एक दूसरे को बधाइयां दे रहे हैं और कोरोना के दौरान भी इस खुशी को आपस में बांट रहे हैं।

उत्साह और उल्लास में कोई कमी नहीं 

झारखंड में आज कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron)  के बढ़ते संक्रमण के डर के साए में क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है। इस बार कोरोना के चलते राज्यभर में क्रिसमस के मौके पर प्रभु यीशु के जन्म को लेकर मसीही समुदाय के लोग Covid  गाइडलाइन का पालन करते हुए चर्च में देर रात से जुटने लगे। हालांकि संक्रमण के साए में  भी उत्साह और उल्लास में कोई कमी नजर नहीं आ रही है।

कोलांचल में क्रिसमस की धूम 

कोलांचल में शहर के रेलवे स्टेशन के समीप संत एंथोनी चर्च और संत मेरी चर्च में भी कई प्रकार के आयोजन किए गए । जिसमें क्रिश्चियन समुदाय के अलावा अन्य समुदाय के लोगों की भी भीड़ जुटी। प्रभु यीशु के जन्म के उपलक्ष्य में प्रार्थना सभा, गिफ्ट वितरण, कैंडल लाइटिंग जैसे आयोजन हो रहे हैं। वही लोग एक दूसरे को बधाइयां देते दिखे।

लोहरदगा

लोहरदगा में चर्च को दुल्हन की तरह पूरी तरह से सजाया गया है। शहर के लूथरन मैदान स्थित एन डब्लू जीईएल चर्च को पूरी तरह से सजाया और संवारा गया है। पादरी नेम्हस एक्का और जोहन भेंगरा के द्वारा प्रभु यीशु मसीह के संदेश दिए गए। क्रिसमस के पूर्व संध्या पर चर्च में बड़ी संख्या में मसीही समाज के लोग उपस्थित हुए। इस मौके पर लोगों ने आकर्षक चरनी भी बनाए हैं। आकर्षक क्रिसमस ट्री लोगों का बरबस अपनी ओर ध्यान खींच रहे हैं। धूमधाम के साथ प्रभु यीशु मसीह का जन्म दिवस राज्यभर में मनाया जा रहा है।

पादरी की हवेली चर्च बना आकर्षण का केंद्र

पटनासिटी के गुरहट्टा स्थित पादरी की हवेली गिरजाघर को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। यहां क्रिसमस से पूर्व देर रात मिस्सा अनुष्ठान किया गया। चर्च में अवतरित होते प्रभु यीशु की झांकी को देखने दूर-दराज से काफी संख्या में लोग आते हैं। चर्च के बाहरी परिसर में चरनी  बनाए गए हैं। चर्च के फादर ने बताया कि 24 दिसंबर की रात में मिस्सा बलिदान पूजा की गई । इसके साथ ही विशेष प्रार्थना भी की गई । वहीं 25 दिसंबर यानी आज सुबह 8 बजे भी मिसा बलिदान पूजा की गई । इसके बाद लोगों के दर्शन के लिए चर्च खोला गया। इसके अलावा साल के अंतिम दिन एवं नए साल के पहले दिन भी चर्च में विशेष प्रार्थना की जाएगी। बताया जाता है कि पादरी की हवेली गिरजाघर बिहार का काफी पुराना गिरजाघर है। क्रिसमस को लेकर गिरजाघर रोशनी से नहाया हुआ प्रतीत हो रहा है। बता दें कि क्रिसमस के दिन दूर-दराज से आकर लोग चर्च में कैंडल जलाते हैं।

झारखंड में घर-घर अरसा रोटी बनाने का है प्रचलन 

क्रिसमस पर घर-घर में अरसा रोटी बनाने का प्रचलन हैं। हालांकि अब क्रिसपस पर केके समेत अन्य व्यंजन भी बनाए जाते हैं।चर्च से लौटने के बाद लोग घरों में परिवार एवं दोस्तों के संग व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं।

ये भी पढ़ें : Bihar News : ‘चुनाव जीते हो, खस्सी खिलाओ…’ मना करने पर रेत डाला मुखिया का गला

Related posts

बड़ी खबर : Judge Uttam Anand मौत मामले की CBI करेगी जांच, मुख्यमंत्री Hemant Soren ने दिया आदेश

Sumeet Roy

IPL 2021: Chennai Super Kings ने Kolkata Knight Riders को 27 रन से हराया, चौथी बार बना चैंपियन

Sumeet Roy

जातीय जनगणना की मांग को लेकर CM सोरेन ने गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा सर्वदलीय ज्ञापन

Manoj Singh