समाचार प्लस
बिहार शिक्षा

बिहार शिक्षक नियुक्ति में बड़े पैमाने पर घोटाला, शिक्षा मंत्री की सख्त कार्रवाई, 400 इकाइयों की नियुक्तियां रद्द

bihar scam

पटना : बिहार में शिक्षक नियुक्ति में बड़े घोटाले का मामला सामने आया है। इस घटना के सामने आने के बाद शिक्षा मंत्री सख्ती बरतते हुए 400 नियोजन इकाइयों की नियुक्ति रद्द कर दी है। उल्लेखनीय है, राज्य में प्रारंभिक स्कूलों के लिए 94 हजार टीचर्स की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है।. इस पदों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिंग चल रही है। काउंसिल के दौरान गड़बड़ी किये जाने की शिकायतें शिक्षा मंत्री विजय चौधरी को मिलीं। इस पर उन्होंने सख्त एक्शन लेते हुए राज्य की 400 नियोजन इकाइयों में टीचर्स की नियुक्ति प्रक्रिया ही रद्द कर दी।

हंगामे का बनाया गया वीडियो

काउंसलिंग के दौरान गड़बड़ी को देखकर टीचर्स नियुक्ति प्रक्रिया में आये अभ्यर्थियों ने शिक्षा विभाग से शिकायत की थी। उन्होंने कई जगहों पर हंगामे के वीडियो बनाकर शिक्षामंत्री को भेजे। जिसको देखने के बाद शिक्षा मंत्री ने बड़ी कार्रवाई कर दी।

नये सिरे से शुरू की जायेगी नियुक्ति प्रक्रिया

शिक्षामंत्री के अनुसार, अब एक बार फिर नए तरीके से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं, टीचर्स नियुक्ति घोटाला मामले में दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी शिक्षा मंत्री ने दे दिया है। शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि जाहे पंचायत के प्रतिनिधि हों, पदाधिकारी हों या खुद अभ्यर्थी, धांधली में शामिल कोई भी बख्शा नहीं जाएगा। सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। दोषियों पर जल्द ही FIR दर्ज की जायेगी।

इन जिलों से मिलीं धांधली की शिकायतें

शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के अनुसार, सबसे ज्यादा शिकायतें मुजफ्फरपुर और शिवहर से सामने आई हैं. इसके साथ ही बक्सर, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी समेत दूसरे जिलों से भी शिकायतें मिली हैं। बिहार में फिलहाल 4800 नियोजन इकाइयों में टीचर्स भर्ती प्रक्रिया चल रही थी।

टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया में धांधली

5 जुलाई से 12 जुलाई तक प्रारंभिक स्कूलों में शिक्षकों (कक्षा 1 से 8) की नियुक्ति के लिए काउंसलिंग की गई। अब तक 17 हजार टीचर्स को चुना भी जा चुका है। सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देना बाकी है, ऐसे में हैरान करने वाली बात यह है कि काउंसलिंग के बाद भी 10229 पद अब भी खाली हैं। जबकि बड़ी संख्या में टीईटी पास अभ्यर्थी राज्य में मौजूद हैं।

इसे भी पढ़े: UPSC Civil Services Exam 2021: अभ्यर्थियों के लिए Good news, ऐसे बदल सकते हैं Exam centre

Related posts

MLA Vinay Bihari Booked: भाजपा विधायक विनय बिहारी पर FIR, छात्रा के किडनैपिंग का लगा आरोप

Manoj Singh

अररिया में दर्दनाक हादसा : तेज रफ्तार ट्रक ने यात्रियों से भरे ऑटो को मारी टक्कर, 5 लोगों की मौत, 6 घायल

Manoj Singh

Jharkhand -Bihar News : झारखंड की इन छह कंपनियों की संपत्ति नीलाम करेगी बिहार सरकार, सेल नोटिस जारी, ये है  वजह

Manoj Singh