समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Manimahesh Peak: मणिमहेश कैलाश पर्वत की चोटी पर चढ़ने का झारखंड के युवक का दावा, कितना सच, कितना झूठ?

image source : social media

Manimahesh Peak: सोशल मीडिया पर कब, कौन सा कारनामा छा जाए, इसे कोई नहीं जानता. इसमें कई चीजें सच होती हैं तो कई फर्जी निकलती हैं,  इन दावों को देखकर काफी हैरानी भी होती है. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें एक युवक जो खुद को झारखंड का निवासी बता रहा है और यह दावा करता दिख रहा है कि उसने हिमाचल प्रदेश के चंबा स्थित मणिमहेश (Manimahesh Peak) की ऊंची चोटी को फतह कर लिया है. झारखण्ड के मिथुन शर्मा (Mithun sharma) नाम का यह युवक वीडियो में एक चोटी पर बैठकर भगवान शिव का आसन कहते हुये आखिरी चोटी बता रहा है. इस वायरल वीडियो को लेकर सोशल मीडिया में बहस छिड़ चुकी है. स्थानीय लोग इस युवक के इस दावे को फर्जी बता रहे हैं और ख़ारिज कर रहे हैं.

पड़ताल करने के बाद फर्जी निकला दावा 

सैटलाइट मैप के जरिये जब विशेषज्ञों ने युवक के इस दावे की पूरी पड़ताल करने के बाद उनका कहना है कि युवक का दावा झूठा है. क्योंकि चोटी पर चढ़ने के लिए ना ही उसके पास कोई उपकरण है और ना ही ऑक्सीजन और अन्य चीजें. उनका कहना है कि एक पानी की बोतल के दम पर चढ़ाई करना असम्भव है.

image source : social media
image source : social media

करीब 5653 मीटर है चोटी की उंचाई 

मणिमहेश्‍वर चोटी की उंचाई करीब 5653 मीटर है, इस मंदिर के दर्शन के लिए मई से अक्‍टूबर का महीना सबसे ज्‍यादा उपयुक्‍त है. लेकिन पहाड़ी चढ़ाई होने के कारण एक दिन में 4 से 5 घंटे तक की चढ़ाई ही संभव हो पाती है. मणिमहेश की यात्रा कम से कम सात दिनों की है.

आज तक इस चोटी को कोई फतह नहीं कर पाया!

भगवान शिव को समर्पित और पुराणों में वर्णित पंच कैलाशों में से एक चम्बा के उपमंडल भरमौर के मणिमहेश पर्वत भी है. लोगों का दावा है कि आज तक इस चोटी को कोई फतह नहीं कर पाया है। प्रचलित किंवदंतियों के अनुसार ऐसा नहीं है कि इस पर्वत पर चढ़ने की किसी ने कोश‍िश नहीं की, कईयों ने शिव के निवास तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन वह कभी लौट नहीं पाए.

ये भी पढ़ें : श्रापमुक्त हुई फल्गु नदी! अब नहीं रहेगी कभी सूखी, ‘गयाजी’ में देश के सबसे बड़े रबर डैम का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

 

Related posts

Lalu Yadav ने देश एवं राज्यवासियों को दी दीपावली की शुभकामनायें

Manoj Singh

रांची के पंडरा में युवक ने चाकू और हथोड़ा से कर दी भाई बहन की हत्या, मां को भी किया जख्मी

Sumeet Roy

बिहार में 7 जजों पर बड़ी कार्रवाई, पटना हाईकोर्ट ने सुनवाई करने पर लगाई रोक

Sumeet Roy