समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Mahakal Corridor : 900 मीटर से ज्यादा लंबा, 856 करोड़ रुपये की लागत से बन कर हुआ तैयार, ‘श्री महाकाल लोक’ का आज PM मोदी करेंगे लोकार्पण

image source : social media

Mahakal Corridor: पवित्र क्षिप्रा नदी के तट पर बसे उज्जैन का श्री महाकाल लोक, भोले के भक्तों के स्वागत के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (11 अक्टूबर) को भारत के प्राचीनतम नगरों में एक, उज्जैन में श्री महाकाल लोक (Mahakal Corridor) का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी श्री महाकाल लोक (कॉरिडोर) का पहला चरण राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 900 मीटर से ज्यादा लंबा महाकाल लोक कॉरिडोर पुरानी रुद्र सागर झील के चारों ओर फैला हुआ है. उज्जैन स्थित विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर पुनर्विकास योजना के तहत रुद्र सागर झील को पुनर्जीवित किया गया है.

image source : social media
image source : social media

महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है

देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में स्थापित है और यहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं. प्रधानमंत्री मोदी 856 करोड़ रुपये के महाकालेश्वर मंदिर गलियारा विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे. पहले चरण में महाकाल लोक को 316 करोड़ रुपये में विकसित किया गया है.

image source : social media
image source : social media

 

कॉरिडोर में 108 स्तंभ

गलियारे के लिए दो भव्य एंट्री गेट-नंदी द्वार और पिनाकी द्वार बनाए गए हैं. यह गलियारा मंदिर के मेन गेट तक जाता है. महाकाल मंदिर के नए बने कॉरिडोर में 108 स्तंभ बनाए गए हैं. 910 मीटर का ये पूरा महाकाल मंदिर इन स्तंभों पर टिका होगा.

 

शाम 6.25 बजे से शाम 7.05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे

प्रधानमंत्री को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान मंगलवार दोपहर तीन बजकर 35 मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे से रवाना होगा और शाम साढ़े चार बजे इंदौर हवाई अड्डे पर पहुंचेगा.

इंदौर से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर से शाम पांच बजे उज्जैन के हेलीपैड पर पहुंचेगे. मोदी शाम पांच बजकर 25 मिनट पर महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेंगे.

शाम 6.25 बजे से शाम 7.05 बजे के बीच महाकाल लोक राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इससे पहले वह महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे.

इसके बाद मोदी कार्तिक मेला मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे.

मोदी उज्जैन से रात करीब आठ बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे और वहां से रात करीब नौ बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

इससे पहले रविवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाकाल लोक का भ्रमण कर आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की. श्री चौहान ने कहा कि महाकालेश्वर मंदिर और महाकाल लोक के दर्शन करने के बाद रहस्यवादी और अद्भुत परिसर लोगों के दिलों में स्थायी जगह बना लेगा.

ये भी पढ़ें : MS Dhoni ने लॉन्च किया भारत में बना कैमरा ड्रोन ‘DRONI’, जानें इसकी क्या है खासियत

 

Related posts

Apply Online : घर बैठे बनवाएं अपना Driving Licence, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Manoj Singh

Separate Kolhan Estate: झारखंड में क्यों उठता रहा है अलग कोल्हान देश का मुद्दा? जानें आखिर क्या है इस अलगाववाद के पीछे की हकीकत 

Manoj Singh

Weather Update: आसमान से बरस रही आग, इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी, Orange Alert जारी

Sumeet Roy