समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

AWWA की President थीं जनरल Bipin Rawat की पत्नी Madhulika Rawat, जानिए उनके बारे में

Madhulika Rawat

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बिपिन रावत (Bipin Rawat) को ले जा रहा वायुसेना का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश हो गया, जिसमें बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत सभी 13 लोगों की मौत हो गई। हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत अपनी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) और सेना के कुछ सीनियर अधिकारियों के साथ सवार थे। हादसे के बाद पूरे देश में दुख का माहौल है।

बिपिन रावत  की पत्नी मधुलिका रावत परिवार संभालने के साथ साथ आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष भी थीं। आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन यानी  Awwa सेना के पत्नियों, बच्चों और सेना कर्मियों के आश्रितों के कल्याण के लिए काम करने वाली नोडल संस्था है। इसकी स्थापना 1966 में की गई थी जिसका उद्देश्य युद्ध में जान गंवाने वाले शहीदों की पत्नियों और आश्रितों की भलाई और सर्वागींण विकास के लिए कार्यरत है।

जानकारी के अनुसार मधुलिका रावत मध्य प्रदेश के शहडोल से ताल्लुक रखती थीं और वहां के रियासतदार कुंवर मृगेंद्र सिंह की दूसरी बेटी थीं।

मधुलिका रावत ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की और दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही मनोविज्ञान में ग्रेजुएशन किया। AWWA के अलावा मधुलिका कई तरह का सोशल वर्क करती रहती थीं, खासकर कैंसर पीड़ितों के लिए वो काफी सालों से सोशल वर्क कर रही थीं।

Awwa के तहत मधुलिका रावत शहीदों की पत्नियों के जीवन यापन, विकास के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलवा रही थी।

इसी साल आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर मधुलिका रावत की अगुवाई  में Awwa की तरफ से सेना जल लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य था कि बॉटल पानी की विदेशी कंपनियों की बजाय देश के लोग सेना का जल खरीदें ताकि इससे एकत्र होने वाला पैसा शहीदों के बच्चों की पढ़ाई में लगाया जा सके। इतना ही नहीं शहीदों के आश्रितों के विकास के लिए मधुलिका रावत कई तरह के कार्यक्रम और अभियानों से जुड़ी हुई थी।

इसे भी पढ़ें: Group Capt Varun Singh: हेलिकॉप्टर क्रैश में सिर्फ एक की बची जान, अस्पताल में चल रही है जिंदगी और मौत से जंग

Related posts

Samachar Plus Appeal: जानलेवा हो सकता है मोबाइल, सड़क पर चलते, वाहन चलाते वक्त ना करें इस्तेमाल…

Pramod Kumar

अब आया सिद्धू पहाड़ के नीचे, कांग्रेस न मनाएगी, न बात करेगी, तलाश रही विकल्प!

Pramod Kumar

Integrated BEd : 50 संस्थानों में शुरू होगा Four-Year Integrated B.Ed, इसी आधार पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Manoj Singh