समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Life Expectancy: कोरोना से भारतीयों की औसत उम्र घटी, Recovery में लग जायेंगे वर्षों

Life Expectancy

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन स्टडीज (IIPS)  का एक अध्ययन सामने आया है जो बता रहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में लोगों के जीवन के कई पहलुओं को तो प्रभावित किया ही, उनकी जीवन प्रत्याशा (Life Expectancy) पर भी असर डाल दिया है। भारत में इसका असर कुछ ज्यादा ही हुआ है। इस महामारी ने भारत में लोगों की जीवन प्रत्याशा यानी औसत उम्र को दो साल घटा दिया है। यह स्वास्थ्य से जुड़ी बड़ी चिंता है इससे उबरने में भारतीयों को वर्षों लग जायेंगे। जीवन प्रत्याशा में गिरावट वाली रिपोर्ट हाल ही में ‘BMC पब्लिक हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है। यह रिपोर्ट IIPS के प्रोफेसर सूर्यकांत यादव ने तैयार की है।

बता दें, जीवन प्रत्याशा एक दी गयी उम्र के बाद जीवन में शेष बचे वर्षों की औसत संख्या है। यह एक व्यक्ति के औसत जीवनकाल का अनुमान है। यह इस पर भी निर्भर करता है कि जीवन प्रत्याशा की गणना के लिए किस समूह का चयन किया गय। शिशु मृत्यु दर कम या अधिक होने की स्थिति में भी जीवन प्रत्याशा के गणित में अंतर आ जाता है। जीवन प्रत्याशा की गणना के लिए एक सावधानी बरते जाने की सलाह दी गयी है कि जहां उच्च शिशु मृत्यु दर हो वहां पांच वर्ष की उम्र को पैमाना माना जाये।

कोरोना से मरने वालों में 35-69 साल आयु वर्ग के पुरुषों की संख्या ज्‍यादा

कोरोना महामारी के दौरान 35-69 साल के आयु वर्ग के पुरुषों के मरने की दर सबसे ज्‍यादा रही। 2020 में इस आयु वर्ग के लोगों की सबसे अधिक मौतें हुई थीं। सच देखा जाये तो कम उम्र के लोगों की ज्यादा मौत के कारण ही भारत की जीवन प्रत्‍याशा में यह गिरावट आयी है। बता दें, मार्च 2020 से अब तक भारत में साढ़े चार लाख मौतें हो चुकी हैं।

दूसरे देशों की तुलना में भारत की जीवन प्रत्याशा में अंतर

अध्ययन में पता चला क‍ि कोरोना महामारी से दुनियाभर के देशों की मृत्‍यु दर पर पड़े प्रभाव में भारत बीच में हैं। इंग्‍लैंड और वेल्‍स, अमेरिका में जीवन प्रत्‍याशा में एक साल से ज्‍यादा की कमी आयी है। स्‍पेन में सबसे ज्यादा 2.28 साल गिरावट आयी है। IIPS के प्रोफेसर यादव की मानें तो जीवन प्रत्‍याशा बढ़ाने के लिए पिछले दशक में जो प्रयास किया गये हैं, कोरोना ने उन पर पानी फेर दिया है। अब हमें 2019 की स्थिति तक पहुंचने में सालों लग जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Indian Railway : इस दिन बंद रहेंगी Railway की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे ticket Booking समेत अन्य जरूरी काम

Related posts

महालया : श्राद्ध पक्ष खत्म, दुर्गा स्त्रोत से होगा मां दुर्गा का आह्वान

Manoj Singh

Corona New Variant के डर से भारत के शेयर मार्केट में मचा हाहाकार, सेंसेक्स ने लगाया 1689 अंक का गोता

Pramod Kumar

शहीद: देश मना रहा है आजादी का जश्न , जवान की मौत से रातू के ब्रजपुर में छा गया मातम

Nidhi Sinha

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.