समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर व्यापार

LIC IPO: सिर मुंडाते ओले पड़े, कुछ ही मिनटों में गंवा दिये 42,500 करोड़

LIC IPO: Got wet while shaving his head, lost 42,500 crores in a few minutes

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आखिरकार देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के आईपीओ ने शेयर बाजार में डेब्यू कर लिया। लेकिन मंगलवार को किया गया उसका यह डेब्यू कंपनी के लिए मंगल नहीं रहा। डेब्यू के साथ ही  LIC आईपीओ के निवेशकों को बड़ा जबर्दस्त झटका लगा है। लिस्ट होने के कुछ ही मिनटों में निवेशकों को 42,500 करोड़ रुपये की चपत लग गयी। एलआईसी का शेयर मंगलवार को डिस्काउंट के साथ लिस्ट हुआ था। इसका इश्यू प्राइस 949 रुपये था। लिस्टिंग के समय इश्यू प्राइस पर कंपनी का मार्केट कैप छह लाख करोड़ रुपये से ऊपर था, लेकिन कमजोर लिस्टिंग के कारण इसमें 42,500 करोड़ रुपये से अधिक की गिरावट आ गयी। 10 मिनट में ही कमज़ोर लिस्टिंग के कारण कंपनी का मार्केट कैट 5.57 लाख करोड़ हो गया। बता दें, कंपनी के शेयर बीएसई पर 81.80 रुपये डिस्काउंट यानी 8.62% गिरावट के साथ 867.20 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए हैं।

शुरुआती गिरावट के बाद हालांकि एलआई के शेयरों में थोड़ी रिकवरी देखी गयी। 10 मिनट बाद  बीएसई पर कंपनी के शेयर 4.36% पर्सेंट की गिरावट के बाद 907.60 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। लेकिन दिन का अंत 875.45 की भारी गिरावट के साथ हुआ।

LIC का आईपीओ 9 मई को बंद हुआ था और 12 मई को बोली लगाने वालों को इसके शेयर आवंटित किए गए। सरकार ने आईपीओ के जरिये एलआईसी के 22.13 करोड़ से अधिक शेयर यानी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी की पेशकश की है। इसके लिए कीमत का दायरा 902-949 रुपये प्रति शेयर रखा गया था।

यह भी पढ़ें: दावे अपनी जगह, अदालत में सैकड़ों तस्वीरें खोलेंगी ज्ञानवापी मस्जिद के राज!

Related posts

Article370 हटने के दो साल पूरे, फैसले के बाद कैसे हैं हालात, जानें

Manoj Singh

देवघर : सत्संग आश्रम ने देवघर AIIMS को भेंट की सैनिटरी पैड और वेंडिंग मशीन

Manoj Singh

Hinduism in Australia: ऑस्ट्रेलिया में तेजी से फैल रहा हिंदू धर्म, 50% से भी कम रह गए ईसाई

Manoj Singh