समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

Legendary fast bowler Jhulan Goswami said goodbye to international cricket

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर और महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कर दिया है। झूलन गोस्वामी वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेट हैं। झूलन गोस्वामी 201 मैचों में 252 विकेट झटक कर दुनिया में अपनी क्षमता का अहसास करवा चुकी हैं। अब इंगलैंड के लॉर्ड्स में 24 सितंबर को इंग्लैंड के ही खिलाफ मैच खेलेंगी जो उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच होगा। युवाओं को मौका देने के लिए झूलन ने संन्यास लेने का फैसला किया है, इसकी सराहना की जानी चाहिए। इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए उन्हें भारतीय टीम में चुना गया है। यही सीरीज उनके लम्बे क्रिकेट करियर की आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी।

झूलन गोस्वामी सिर्फ तेज गेंदबाज ही नहीं, एक हरफनमौला खिलाड़ी भी है। वह क्रिकेट के सभी प्रारूपों टेस्ट, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेन्टी-ट्वेन्टी खेल चुकी हैं। इतना ही नहीं, वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नेतृत्व भी कर चुकी हैं। अभी हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स की भारतीय टी20 टीम का वह हिस्सा नहीं थीं। झूलन 2007 में आईसीसी अंतरराष्ट्रीय खिताब भी जीत चुकी हैं। झूलन घरेलू क्रिकेट बंगाल के लिए खेलती हैं।

रिकॉर्ड के हिसाब से उनका करियर काफी शानदार रहा है। वह वनडे मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी तो हैं ही महिला वनडे विश्व कप में भी सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। विश्व कप के उन्होंने 34 मैच खेलकर 43 विकेट लिए हैं। विश्व कप मैचों में 2 बार 4 विकेट लेने का कारनामा भी वह चुकी हैं। वनडे की तरह टेस्ट मैचों में भी झूलन गोस्वामी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। 2002 में टेस्ट पदार्पण के बाद 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इन 12 मैचों में उन्होंने कुल 44 विकेट अपने नाम किये हैं। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2021 में खेला था। बता दें, पुरुष क्रिकेट की तरह महिला टेस्ट क्रिकेट काफी कम खेली जाती है। इसके साथ टी20 के 68 मैचों का लम्बा अनुभव भी वह रखती हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 56 विकेट हासिल किये हैं।

39 साल की हो चुकी झूलन गोस्वामी का स्वास्थ्य भी अब साथ नहीं दे रहा है। फिट नहीं रहने के कारण जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए वह नहीं चुनी गयी थीं। इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होने थे। चूंकि झूलन 4 साल से टी20 नहीं खेल रही हैं, इसलिए उनका चयन कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नहीं हो सका। हालांकि उन्हें सितम्बर में होने वाली इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया, जो उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की आखिरी सीरीज होगा।

यह भी पढ़ें: झारखंड के राज्यपाल रहे सैयद सिब्ते रजी का निधन, शिबू सोरेन को मुख्यमंत्री बनवाकर आये थे विवाद में

Related posts

Valentine’s Day 2022: कुछ इस तरह CM Hemant Soren की जिंदगी में खिला था गुलाब, कल्पना बनकर आई थीं जीवनसाथी

Manoj Singh

LPG Cylinder Price: रसोई गैस सिलेंडर के फिर बढ़े दाम, अब इतनी चुकानी होगी कीमत

Manoj Singh

अभूतपूर्व: अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस, अमेरिका में यह पद संभालने वाली पहली महिला

Pramod Kumar