समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Lata Mangeshkar Cars Collection: सादगी भरा था स्वर कोकिला का जीवन, लेकिन कारों की थीं बेहद शौक़ीन, छोड़ गईं अरबों की संपत्ति

Lata Mangeshkar Cars Collection

Lata Mangeshkar Cars Collection: अपनी मधुर आवाज से करोड़ों लोगों पर धाक जमाने वाली स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया. बीते 29 दिनों से लता मंगेशकर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती थीं.  लता मंगेशकर की पर्सनल लाइफ काफी दिलचस्प रही है. छह दशकों से भी ज़्यादा संगीत की दुनिया को सुरों से नवाज़ने वाली लता मंगेशकर इतनी बड़ी हस्ती होने के बावजूद बेहद साधारण जीवन में यकीन रखती थीं.

संगीत के अलावा लता मंगेशकर क्रिकेट और गाड़ियों की शौकीन थीं

लता मंगेशकर के गैराज में कई महंगी और रियाल गाड़ियां मौजूद हैं. लता मंगेशकर के पास मर्सिडीज बेंज कार है. फिल्म निर्माता यश चोपड़ा ने ‘वीर जारा’ गाने के रिलीज होने के बाद यह रॉयल कार लता मंगेशकर को तोहफे के तौर पर दिया था. यह कार आज भी नवाबी गाड़ियों में शुमार है. इस कार के अलावा लता मंगेशकर के पास Chrysler कार भी था. इस कार का लुक बेहद स्टाइलिश और खास था. इसके साथ ही लता मंगेशकर जी के कार कलेक्शन में ब्यूक कार का नाम भी शामिल था जो अपने रॉयल लुक के लिए काफी मशहूर हुआ था. लता दीदी ने यह भी बताया था कि उन्होंने सबसे पहले एक Chevrolet खरीदी थी. इस तरीके से लता दीदी कई गाड़ियों की मालकिन रह चुकी हैं. आइए जानते हैं उनके कार कलेक्शन के बारे में विस्तार से –

मर्सिडीज बेंज

आपको शायद ही इस बारे में पता होगा कि लता मंगेशकर जी को फिल्म निर्माता यश चोपड़ा ने ‘वीर जारा’ गाने के रिलीज होने के बाद मर्सिडीज कार गिफ्ट की थी। मर्सिडीज कार का नाम लग्जीरियस कारों में गिना जाता है। इस कार के अंदर कई लग्जीरियस फीचर आते हैं, जिसके चलते इसे काफी पसंद किया जाता है।

क्रिसलर

लता मंगेशकर की कार कलेक्शन में क्रिसलर कार का नाम भी शुमार था। क्रिसलर एक लग्जीरियस कार है। एक समय इस कार की लोकप्रियता भारतीय बाजार में काफी अधिक देखी जाती थी।

ब्यूक

लता मंगेशकर जी के कार कलेक्शन में ब्यूक कार का नाम भी शामिल था। ब्यूक कार की गिनती लग्जीरियस कारों में की जाती है। इस कार के अंदर कई लग्जीरियस फीचर आते हैं, जिसके चलते इस कार को काफी पसंद किया जाता है।

शेवरले

लता जी के पास एक शेवरले कार भी थी। ये कार अपने लुक और स्टाइल के कारण भारत मेें एक समय काफी लोकप्रिय हुई थी।

25 रुपये थी पहली कमाई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लता मंगेशकर ने महज 13 साल की उम्र में डेब्यू किया था. उनकी पहली कमाई 25 रुपये थी. उनकी लाइफस्टाइल काफी सिंपल थी, लेकिन उनके पास कारों का बेहतरीन कलेक्शन (Lata Mangeshkar Car Collection) था. रिपोर्ट्स के मुताबिक लता दीदी के पास करीब 370 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति (Lata Mangeshkar Property) थी. उनकी अधिकांश कमाई (Lata Mangeshkar Income) उनके गानों की रॉयल्टी से हुई थी. इसके अलावा उन्होंने अच्छा-खासा इंवेस्टमेंट भी किया हुआ था. वह साउथ मुंबई के पॉश इलाके में रहती थीं. लता मंगेशकर पेडर रोड स्थित प्रभुकुंज भवन (Lata Mangeshkar Home) में रहती थीं.

अरबों की संपत्ति छोड़ गईं

लता मंगेशकर 50 मिलियन डॉलर की मालकिन है। अपने हुनर और मेहनत के दम पर ही उन्होंने तकरीबन 368 करोड़ रुपए कमाएं है। हालांकि यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्होंने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए पूरी शिद्दत से मेहनत की थी। छोटी सी उम्र में ही अपने हुनर का जलवा दिखाकर उन्होंने यह मुकाम पाया है। बता दें कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर प्रभु कुंज भवन में रहती हैं जो कि दक्षिणी मुंबई के सबसे महंगे एरिया पेडर रोड में बना हुआ है।


ये भी पढ़ें : Lata Mangeshkar को खाने में मिलाकर दिया गया था जहर, 33 की उम्र में मारने की रची गई थी साजिश

 

Related posts

यूपी के कुशीनगर में बड़ा हादसा, कुएं में गिरने से 13 लोगों की मौत

Manoj Singh

T-20 World Cup 2021: अब पाकिस्तान की टीम पहनेगी ‘INDIA’ की जर्सी, 24 अक्तूबर को है भारत से महामुकाबला

Pramod Kumar

सीएम सोमवार को करेंगें कोरोना के हालात की समीक्षा, ले सकते हैं कड़ा निर्णय

Sumeet Roy