समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

विश्व के 500 गण्यमान्यों की उपस्थिति में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II को आज अंतिम विदाई

Last farewell to Queen Elizabeth II today in the presence of 500 world dignitaries

अपराह्न 3.30 बजे से टेलीविजन पर सीधा प्रसारण

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

विश्व भर के 500 विशिष्ट आमंत्रित शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति में आज राजकीय सम्मान के साथ ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ-II का अंतिम संस्कार किया जायेगा। महारानी के अंतिम संस्कार में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी भी लंदन में है। महारानी का पार्थिव शरीर कई दिनों से वेस्टमिंस्टर पैलेस में रखा हुआ था जिनका करीब 7.5 लाख ब्रिटिश और विदेशी मेहमान अंतिम दर्शन कर चुके हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए 10 लाख से अधिक लोगों के जुटने की संभावना है। लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। महारानी के अंतिम संस्कार में सशस्त्र बलों के लगभग 4,000 कर्मी तैनात रहेंगे। महारानी के अंतिम संस्कार का टेलीविजन पर दुनिया भर में लाइव प्रसारण किया जायेगा। अंतिम संस्कार भारतीय समयानुसार अपराह्न 3.30 बजे शुरू होगा।

किंग चार्ल्स III से मिलीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

बकिंघम पैलेस में एक राजकीय स्वागत समारोह के दौरान किंग चार्ल्स-तृतीय से भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मुलाकात हुई। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यूनाइटेड किंगडम के संसद के वेस्टमिंस्टर हॉल में एक ताबूत में रखे गए महारानी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन किए और उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने शोक पुस्तिका पर भी हस्ताक्षर किये।

आमंत्रित सम्राटः  जापान के सम्राट नारुहितो और महारानी मसाको, राजा विलेम-अलेक्जेंडर और नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा, किंग फेलिप षष्ठम और स्पेन की रानी लेटिजिया, स्पेन के पूर्व राजा जुआन कार्लोस, बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मथिल्डे, डेनमार्क की रानी मार्गरेट द्वितीय, क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक और क्राउन प्रिंसेस मैरी, किंग कार्ल सोलहवें गुस्ताफ और स्वीडन की रानी सिल्विया, राजा हेराल्ड वी और नॉर्वे की रानी सोनजा हैराल्डसन, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह, जॉर्डन के राजा अब्दुल्लाह, कुवैत के क्राउन प्रिंस, शेख मेशल अल-अहमद अल-सबाही, लेसोथो के राजा लेत्सी तृतीय, लिकटेंस्टीन के वंशानुगत राजकुमार एलोइस, लक्जमबर्ग हेनरी के ग्रैंड ड्यूक, पहांगी के मलेशियाई सुल्तान अब्दुल्ला, मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट द्वितीय, मोरक्को के क्राउन प्रिंस मौले हसन, ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक अल-सैद, कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानीक, टोंगा के राजा टुपो षष्ठम प्रमुख हैं।

आमंत्रित प्रमुख राष्ट्राध्यक्षः भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो, त्रिनिदाद और टोबैगो के राष्ट्रपति पाउला-मे वीक्स, बारबाडोस के राष्ट्रपति सैंड्रा मेसन, जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस, बेलीज के गवर्नर जनरल फ्लोयला तजालम, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के गवर्नर जनरल सुसान डौगन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर, इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला, आयरलैंड के राष्ट्रपति माइकल डी. हिगिंस, आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन, पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा, ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन, हंगरी के राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक, पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा, लातविया के राष्ट्रपति एगिल्स लेविट्स, लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीतानस नौसेदा, फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनिस्टो, ग्रीस की राष्ट्रपति कतेरीना सकेलारोपोलू, माल्टा के राष्ट्रपति जॉर्ज वेला, साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासीदेस, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग, इजराइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग, फिलीस्तीनी प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, नाइजीरिया के उपराष्ट्रपति येमी ओसिनबाजो, घाना के राष्ट्रपति नाना अकुफो-एडो, गैबॉन के राष्ट्रपति अली बोंगो, चीन के उपराष्ट्रपति वांग किशन, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक-योल प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें: Ranchi: IIFA इंटरनेशनल के छात्रों का दिखा ‘चीता लुक’, चीतों के आगमन पर ख़ुशी का कुछ यूं किया इजहार

Related posts

Jharkhand Panchayat Election: रांची के चार प्रखंडों में तीसरे चरण का मतदान जारी, वोटरों की लंबी कतारें

Pramod Kumar

5G से फ्लाइट को खतरा! एयर इंडिया ने कैंसिल की कई उड़ानें

Manoj Singh

Bihar: कूड़े के ढेर में मिली Corona Vaccine की भरी हुई शीशियां, DM बोले- दोषियों को मिलेगी सजा

Sumeet Roy