समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर हजारीबाग

India memory championship में हजारीबाग के कुंवर सक्षम ने जीता गोल्ड मेडल

हज़ारीबाग़ से सुबोध की रिपोर्ट

हजारीबाग के कुंवर सक्षम ने 5 साल की उम्र में जीता नेशनल गोल्ड मेडल। इंडिया मेमोरी चैंपियनशिप प्रतियोगिता में राष्ट्र में आया अव्वल। हैदराबाद में कुंवर सक्षम को किया गया सम्मानित।

हजारीबाग के 5 वर्षीय बालक कुंवर सक्षम में पूरे राष्ट्र में अपने माता-पिता का नाम रोशन किया है। 5 वर्ष की उम्र में गोल्ड मेडल से सम्मानित हुआ है। बताते चलें कि इंडिया मेमोरी चैंपियनशिप कार्यक्रम का आयोजन पूरे भारतवर्ष में किया जाता है। जिसमें पूरे भारतवर्ष से बच्चे प्रतियोगिता में शामिल होते हैं। इस प्रतियोगिता में हजारीबाग के 5 वर्षीय बालक कुमार सक्षम ने बाजी मारी।

उन्हें 2 मिनट 49 सेकंड में पूरी होमो सेपियंस के नाम और 2 से 15 तक का पहाड़ा सहित सब्जियों के साइंटिफिक नाम और बायनरी नंबर का विजेता घोषित किया गया। 2 मिनट 49 सेकंड में कुंवर सक्षम ने पूरी कहानी कह दी और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। कुंवर सक्षम ने कहा कि मैं बड़ा होकर बड़ा पुलिस पदाधिकारी बनना चाहता हूं मुझे मेमोरी बढ़ाना और तुरंत किसी भी चीज को याद करना मैं अपनी मां से सीखा हूं मुझे मेरी मां प्रशिक्षण देती है जिसके आधार पर मैं किसी भी चीज को 2 मिनट में याद कर लोगों के बीच सुना सकता हूं।

डॉक्टर स्वाति राय कहती है मैं लॉकडाउन के दौरान मेमोरी बढ़ाने का कई सारे टिप्स आजमाएं और उसी टिप्स के जरिए आज हजारीबाग में क्लास दे रही हूं जिससे बच्चों का मेमोरी साफ होता है। मेरे बेटे को हैदराबाद में नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया है जो गौरव की बात है। मैं चाहती हूं कि जिस तरह से महेंद्र सिंह धोनी के नाम से रांची शहर को जाना जाता है उसी तरह हजारीबाग से मेमोरी चैंपियनशिप मामले के साथ-साथ अन्य मामलों में भी हजारीबाग को किसी खास नाम से जाना जाए और हजारीबाग का नाम पूरे राष्ट्र में रोशन हो ।

Related posts

Jharkhand panchayat Election Symbol: किसी को ‘डोली’ और ‘रिक्शा’ से चुनावी वैतरणी पार करने का होगा भरोसा, तो कहीं सजेगी ‘शतरंज’ की चुनावी बिसात

Manoj Singh

Jharkhand: आखिर यह कैसे हुआ? जिस PIL में हेमंत समेत 9 लोग पार्टी उसमें अधिवक्ता राजीव को गिरफ्तार करवाने वाले का नाम नहीं?

Pramod Kumar

Covid Cases in India: पिछले 24 घंटे में Corona के मिले 16051 नए मामले, इतनों की हुई मौत

Sumeet Roy