समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Kunwar Amritbir Singh: बिना जिम गये बनायी Body, देसी जुगाड़ से Kunwar Amritbir Singh ने बनाया World Record

Kunwar Amritbir Singh

Kunwar Amritbir Singh: बुलंद हौसलों की जीती जागती मिसाल हैं Kunwar Amritbir Singh. Amritbir Singh ने साबित कर दिया कि अगर इरादा नेक और हौसले पक्के हों तो सामने आयी मुश्किलें और असुविधाएं बाधा नहीं बन सकतीं. यह 19 साल के Kunwar Amritbir Singh के हौसलों का कमाल है कि बिना Gym गए देसी जुगाड़ से world record बना दिया.
पंजाब के गुरदासपुर जिले के उमरवाला गांव में रहने वाले Amritbir Singh ने Fitness की दुनिया में एक मिनट में सबसे ज्यादा knuckle Pushups और 30 सेकंड में सबसे अधिक Superman Pushups करने का Record बनाया है. Amritbir Singh 12वीं में फेल होने के बाद Depression में चले गए थे. लेकिन उन्होंने इस Depression को ज्यादा दिनों तक अपने ऊपर हावी नहीं रहने दिया.

पहलवान Gym नहीं जाते हैं – अमृतबीर
Amritbir depression को मात देकर Fitness की दुनिया में कूद पड़े. देसी जुगाड़ से घर में Gym बनाया. जिसमें workout के लिए पत्थर, सीमेंट, खाली बोतलों व लोहे की रॉड्स से Fitness Equipment बनाए. घर की छत पर अपनी Practice की. एक निजी चैनल से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि इन दिनों लोगों को Gym जाना पसंद हैं. वो उसके बिना Practice नहीं कर पाते हैं, लेकिन मैं कभी Gym नहीं गया. घर पर ही सबकुछ बनाया है.पहलवान Gym नहीं जाते हैं.

Youtube देखकर करते थे Practice
उन्होंने आगे बताया कि  youtube पर नकल पुशअप्स (knuckle Pushups) के वीडियो देखे और लगातार Practice करता रहा और World Record बनाने की जिद्द पर अड़ा रहा. जब 2019 में World Record बनाने के लिए Form भरा तो Reject हो गया था. यह कहते हुए आवेदन Reject किया गया कि उनका Pushups करने का तरीका सही नहीं है. इसके बाद Gym ना जाकर उन्होंने फिर Youtube का सहारा लिया और Target तक पहुंचने के लिए Techniqe के साथ मेहनत शुरू कर दी. इसके बाद उन्होंने 2020 में फिर से Apply किया और 1 मिनट में 118 knuckle pushups किये. इस तरह 17 साल की उम्र में ‘India Book of Records’ में जगह बनाई. Kuwar ने इसके बाद September, 2020 में 30 सेकंड में 35 सुपरमैन पुशअप्स करके एक World Record बनाया.

Kunwar Amritbir Singh की Fitness का राज
Amritbir ने अपनी Fitness का राज शेयर करते हुए कहा कि Body बनाने के लिए उन्होंने कभी भी प्रोटीन का सहारा नहीं लिया. वहीं खाया जो घर में बनाया गया. कुंवर सुबह साढ़े 5 बजे उठते हैं. सुबह दो घंटे और शाम दो घंटे अभ्यास करते हैं. Amritbir दो फिल्मों में काम कर चुके हैं. वह Reality Show ‘हुनर पंजाब का’ के टॉप 10 फाइनलिस्ट्स में से एक थे.

इसे भी पढ़े: ISRO का EOS-03 मिशन आखिरी मिनट में हुआ फेल, क्रायोजेनिक इंजन में आई खराबी

Related posts

बिहार : 5 लाख की योजना गटक गए मुखिया जी, अब शराब और पैसों का प्रलोभन देकर मांग रहे वोट, आक्रोशित ग्रामीणों ने खदेड़ा

Manoj Singh

Amazing: 12 साल में लड़कियां अपने आप बन जाती हैं लड़का, दुनिया का एकलौता ‘शापित’ गांव

Pramod Kumar

Global Hunger Index: भारत नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने में पाकिस्तान, बांग्लादेश से भी पीछे

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.