समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Kukur puja: रांची के नेपाल हाउस में होती है अनोखी दीपावली, यहां होती है कुत्ते की पूजा 

image source : social media

Kukur puja: नेपाल में दीपावली की शुरुआत काग पूजा से होती है और समापन भाई टीका से। पांच दिनों तक चलने वाले इस त्योहार के उल्लास में पूरा नेपाल डूब जाता है। नेपाल में रहने वाले लोग दिवाली को महापर्व के रूप में मनाते हैं।

पड़ोसी देश नेपाल में हिंदू धर्मावलंबी दीपावली को तिहार के रूप में धूमधाम से मनाते हैं। इस पर्व पर मां लक्ष्मी की पूजा के साथ ही यम पंचक के रूप में काग, कुत्ते व गाय की पूजा भी अलग-अलग दिनों में करते हैं।

image source : social media
image source : social media

कुकुर तिहार

यमपंचक के दूसरे दिन अर्थात कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन कुकुर तिहार (kukur puja)के रूप मनाया जाता है। इसी दिन कुकर तिहार या कुकर पूजा मनाया जाता है। हिंदू परंपरा के अनुसार मान्यता है कि कुत्ता यम का दूत, मृतकों का भगवान व न्यायाधीश है।

कुकुर तिहार के दिन कुत्तों को उनका पसंदीदा भोजन परोसा जाता है। उन्हें मनपसंद खाना खिलाकर व विधिवत पूजन कर माला पहनाया जाता है।

रांची में रह रहे नेपाली समुदाय के लोग भी करते है कुकुर पूजा 

रांची में रहने वाले नेपाली मूल के लोग डोरंडा स्थित नेपाल हाउस में भी कुकुर पूजा करते हैं. इस दिन कुत्तों को माला पहनाकर और उनका श्रृंगार कर  कर उसकी पूजा की जाती है. इसके अलावा उन्हें खाने के लिए तरह तरह के व्यंजन भी परोसे जाते हैं।

ऐसे कर वो कुत्तों को हमेशा अपने साथ रखने की कामना करते हैं। क्योंकि कुत्ते हमेशा से इंसान के प्रति वफादार रहा है।हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कुत्ते यम देवता के संदेशवाहक होते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि कुत्ते मरने के बाद भी रक्षा करते हैं।

महाभारत की बहुत ही प्रचलित कहानी है कि युध‍िष्ठ‍िर ने बिना अपने कुत्ते के स्वर्ग में प्रवेश करने से मना कर दिया था।

image source : social media
image source : social media

पांच दिनों की होती है इनकी दीवाली   

इनकी दीवाली एक दिन की नहीं, बल्कि पांच दिनों की होती है। इन पांच दिन ये अलग अलग जीव की पूजा करते हैं। इसमें काग तिहार, कुकुर तिहार, गाय तिहार, तिहार पर्वत के साथ भाई टीका पर्व शामिल है। पांच दिनों तक चलने वाले इस पर्व में घर के सभी सदस्य आनंद उठाते हैं।

ये भी पढ़ें : World’s Dirtiest Man: मर गया दुनिया का ‘सबसे गंदा शख्स’, 50 साल से नहीं नहाया था

 

Related posts

Lalu Yadav ने जमा किए जुर्माने के 10 लाख, सीबीआई कोर्ट से रिहाई का आदेश जारी

Manoj Singh

काबुल एयरपोर्ट से यूक्रेन के विमान का अपहरण, ईरान ले जाया गया!

Manoj Singh

 ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार’ पर हेमंत सरकार रेस, 15000 आवेदनों का त्वरित निष्पादन

Pramod Kumar