समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Happy Birthday Amitabh Bachchan: अच्छा तो यह है महानायक की फिटनेस का राज!

जानिये क्या है महानायक अमिताभ बच्चन की फिटनेस का राज!

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बॉलीवुड के महानायक 79 साल के हो चुके हैं। लेकिन जिस तरह से वह फिट और एनर्जेटिक हैं, वह देश के सभी युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। अमिताभ बच्चन 4 दशकों से भी ज्यादा समय से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और उम्र के इस पड़ाव पर भी वह नौजवानों की तरह फिट और फ्रेश दिखते हैं। लगातार फिल्में करने के साथ-साथ बिग बी टीवी ऐंकरिंग, ऐड फिल्म्स, सोशल कॉज से जुड़े कार्यक्रम हर चीज में हमेशा ऐक्टिव रहते हैं। आखिर उनके इतना फिट रहने का राज क्या है, आइये जानते हैं

मिठाइयों से दूर

अमिताभ बच्चन ने सभी तरह की मिठाइयों, केक, पेस्ट्री जैसी चीजें से दूरी बना रखी है। क्योंकि इनमें शुगर के साथ कैलरीज की मात्रा अधिक होती है। हालांकि वह हर दिन एक चम्मच शहद का सेवन जरूर करते हैं।

सिगरेट, शराब से दूर

फिल्‍मों में अमिताभ बच्‍चन भले ही आपको सिगरेट का कश लगाते दिखे होंगे, लेकिन रीयल लाइफ में वह स्‍मोकिंग नहीं करते। इतना ही नहीं बिग बी ऐल्कॉहॉलिक ड्रिंक्स से भी दूर ही रहते हैं। यह बात तो हम सब जानते हैं कि सिगरेट और ऐल्कॉहॉल का हमारे ब्रेन, हार्ट, लिवर और कई अंगों पर नकारात्मक असर पड़ता है

रेग्‍युलर एक्सरसाइज

फिट रहने के लिए अमिताभ बच्चन रोजाना वर्कआउट करते हैं। रेग्‍युलर मॉर्निंग वॉक करते हैं और योगा उनकी डेली लाइफ का हिस्‍सा हैं। नियमित वर्कआउट उनके फिटनेस का सबसे बड़ा कारण है। जबकि मानसिक शांति और खुशहाल व्‍यक्तित्‍व की वजह डेली मेडिटेशन और योगा है।

चॉय कॉफी से दूर

अमिताभ बच्चन शुरुआती सालों में कॉफी के शौकीन थे, लेकिन अब चाय और कॉफी पीना बिल्कुल पसंद नहीं करते। दरअसल, कॉफी में कैफीन काफी मात्रा में पायी जाती है जो हेल्‍थ को नुकसान पहुंचाती है।

अब नॉनवेज से भी दूरी

हालांकि पहले अमिताभ बच्चन नॉन-वेट खाते थे, लेकिन उन्‍होंने अपने एक पोस्‍ट में बताया था कि वह और उनकी पत्नी जया दोनों ही प्‍योर वेजिटेरियन हो गये हैं। आज वह इंडस्‍ट्री के फिटेस्‍ट वेजिटेरियन्‍स में से एक हैं।

महानायक का डाइट प्‍लान

शरीर सिर्फ परजेह से फिट नहीं हो सकता, शरीर की फिटनेस के लिए बैलेंस डाइट भी जरूरी है। महानायक अमिताभ बच्चन की डेली डाइट में तुलसी का पत्ता, प्रोबायोटिक फूड्स, प्रोटीन ड्रिंक्‍स शामिल हैं। इसके अलावा कोकोनट वाटर, आंवला जूस, केला, खजूर, सेब को स्‍नैक्‍स के रूप में लेते हैं। बहुत सारा पानी भी उनके फिटनेस और हेल्‍दी रहने का राज है।

कई गंभीर बीमारियों को हरा चुके हैं बिग बी

अमिताभ बच्चन बड़ी-बड़ी बीमारियों को भी हरा चुके हैं। बिग बी को टीबी, लिवर सिरॉसिस और हेपेटाइटिस बी जैसी गंभीर बीमारियां हो चुकी हैं। फिलहाल बिग बी सिर्फ 25 प्रतिशत लिवर के भरोसे ही सर्वाइव कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए खुद को फिट और हेल्दी रखना और भी जरूरी हो जाता है।

अमिताभ की सफलता के मूलमंत्र
  • रोज सुबह जल्दी उठना चाहिए। अपने सभी काम कड़ी मेहनत से करने चाहिए।
  • काम को महसूस करना जरूरी होता है। इसलिए मन को जो काम अच्छा लगे उसे जरूर करना चाहिए।
  • गलतियां बहुत कुछ सिखाती है। गलतियों से डरना नहीं, बल्कि सीखना चाहिए।
  • सफलता का कोई शॉर्ट कट नहीं होता। सफलता धीरे-धीरे ही मिलती है।

यह भी पढ़ें: ‘सिंहासन खाली करो जनता आती है’ का नारा देने वाले लोकनायक जयप्रकाश की जयंती आज

Related posts

JPSC ने जारी किया कट ऑफ मार्क्स, दिये उम्मीदवारों के आपत्तियों के जवाब

Manoj Singh

युवाओं में क्यों बढ़ रहा है हार्टअटैक का खतरा? ये पांच लक्षण हो सकते हैं संकेत, न करें नजरअंदाज

Manoj Singh

Dumka: सागरभंगा गांव वालों को चाहिए पक्की सड़क, फरियाद कई बार, आश्वासन बार-बार

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.