समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Kerala Rainfall: केरल में भारी बारिश का कहर जारी, CM ने लोगों से सावधनियां बरतने को कहा

Kerala Rainfall:केरल में भारी बारिश का कहर जारी, CM ने लोगों से सावधनियां बरतने को कहा

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड -बिहार
केरल में भारी बारिश (Kerala Rainfall) की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने छह जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि सात जिलों के लिए ऑरेंज और दो जिलों में यलो अलर्ट जारी किया. वहीं, केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से सुरक्षित रहने के लिए कहा है. वहीं, इडुक्की जिलों के कोट्टायम और कोक्कयार में भूस्खलन (लैंडस्लाइड) और बाढ़ जैसी स्थिति के चलते कई लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा, एक दर्जन लोग लापता हो गए हैं.

बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं

केरल में इस वक्त भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह पानी भर गया है। ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। केरल में बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन ने तबाही मचाई हुई है। इस दौरान काफी संख्या में लोगों की मौत भी हुई है। बीते दिन एनडीआरएफ की टीम ने कोक्कयार, इडुक्की में बचाव अभियान चलाया है। बारिश के बाद यहां पर भूस्खलन हो गया था। नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। इतना ही नहीं कोट्टयम जिले के कोट्टक्कल इलाके में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन हादसे में 3 और शवों को बरामद किया गया है। अब तक हादसे में मरने वालों की संख्या 9 से बढ़कर 11 हो गई है।

इन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया. तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

MP में भी अलर्ट जारी

इसके अलावा, मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज, बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए यलो अलर्ट जारी किया है. यह अलर्ट रविवार सुबह तक के लिए जारी किया गया है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, भोपाल, जबलपुर, होशंगाबाद और शहडोल संभाग के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ-साथ बारिश की बौछारें पड़ सकती हैं.

आईएमडी ने एक बयान में कहा, “केरल तट से दूर दक्षिणपूर्व अरब सागर पर निम्न दबाव के चलते केरल में 17 अक्टूबर की सुबह तक अलग-अलग भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके बाद 19 अक्टूबर की सुबह से बारिश में कमी आने के आसार हैं.”

अगले 24 घंटों में सतर्कता बरतने की अपील

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि अरब सागर के ऊपर बने निम्न दबाव के सिस्टम के कारण आईएमडी ने राज्य में व्यापक भारी बारिश की चेतावनी दी है. उन्होंने लोगों से अगले 24 घंटों में सतर्कता बरतने की अपील की. एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने कहा कि दक्षिण और मध्य जिलों में बारिश हुई है और शाम तक उत्तरी जिलों में तेज हो जाएगी.

राजधानी दिल्ली व एनसीआर के कई हिस्सों में सुबह से हो रही हल्की बारिश 

राजधानी दिल्ली व एनसीआर के कई हिस्सों में आज सुबह से हल्की बारिश हो रही है। दोपहर को अचानक आसमान में बादल छा गए। इसके कारण दिन में अंधेरा छा गया। लोगों को सड़कों पर वाहनों की लाइट ऑन करनी पड़ी। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है। बादलों की वजह से दिन के समय भी तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। 18 अक्टूबर यानी सोमवार को भी हल्की बारिश होगी। इसके बाद मौसम शुष्क हो जाएगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी जिसकी वजह से सर्दी का एहसास भी होगा। वहीं उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है।

आज यहां हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक आज हिमाचल प्रदेश के शिमला, सोलन, सिरमौर, बिलासपुर और मंडी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें : Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव से झारखंड में हो रही बारिश, 21 अक्टूबर तक राहत नहीं

 

Related posts

 Sheikhpura: जहरीली शराब से मौत के बाद एक्शन में पुलिस, अंतरराज्यीय शराब तस्कर गिरोह के 8 सदस्य गिरफ्तार

Manoj Singh

मोदी सरकार के ‘आरक्षण बिल की चाल’ में विपक्ष को चित करने की कितनी धार

Pramod Kumar

तालिबान के पास अमेरिकी हथियारों का जखीरा, 8.84 लाख हथियार और फौजी साजो-सामान अफगानिस्तान छोड़ आया US

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.