समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

अभूतपूर्व: अमेरिकी राष्ट्रपति बनीं कमला हैरिस, अमेरिका में यह पद संभालने वाली पहली महिला

Kamala Harris

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

चौंकिये नहीं, खबर सच्ची और पक्की है। अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई उपराष्ट्रपति हैरिस ने राष्ट्रपति पद धारण करके इतिहास के पन्नों में अपना नाम सुनहरे शब्दों में अंकित कर लिया है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस शुक्रवार को राष्ट्रपति पद संभाल रही हैं। वह यह पद सम्भालने वाली न सिर्फ पहली अमेरिका की महिला हैं, बल्कि पहली भारतवंशी भी है।

‘कोलोनस्कॉपी’ के लिए बाइडेन ने शक्तियां कमला हैरिस को सौंपीं

दरअसल, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन शुक्रवार को रूटीन ‘कोलोनस्कॉपी’ चेकअप करा रहे हैं। चेकअप के लिए वह वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर गए हैं। ‘कोलोनस्कॉपी’ के दौरान बाइडन ‘एनिसथीसिया’ के प्रभाव में रहेंगे, इसलिए उन्होंने कुछ समय के लिए अपनी शक्तियां हैरिस को सौंपी हैं।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि बाइडन ने स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 35 मिनट पर हैरिस और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लैन से बातचीत के बाद हैरिस अपनी शक्तियां सौंप दीं।

शक्तियों का हस्तांतरण अमेरिकी संविधान का हिस्सा

इस सम्बंध में व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन ने कहा कि शक्तियों का अस्थायी हस्तांतरण अभूतपूर्व नहीं है। यह अमेरिकी संविधान में निर्धारित प्रक्रिया का हिस्सा है। साकी ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि राष्ट्रपति जो बाइडेन कॉलोनोस्कोपी करवाने के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को शक्तियां ट्रांसफर करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: कृषि कानूनों की वापसी: ‘जीत’ का जश्न मना रहे विपक्ष को कहीं सताने तो नहीं लगा हार का भय?

Related posts

Jharkhand: सीएम हेमंत ने फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट रिया तिर्की से कहा- झारखंड को सम्मानित किया

Pramod Kumar

गढ़वावासियों को सीएम हेमंत सोरेन की सौगात, ज़िले में बनेगा भव्य हेलिपैड और पार्क

Sumeet Roy

Jharkhand: चारा घोटाले में दोषी लालू यादव का स्वास्थ्य खराब, नींद भी नहीं आ रही

Pramod Kumar