समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Kabul Airport Blast: 100 से अधिक गयीं जानें, ISIS-K ने ली जिम्मेदारी, नयी तैयारी में अमेरिका

काबुल एयरपोर्ट धमाकों में 100 से अधिक गयीं जानें

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

अफगानिस्तान में तालिबानी संकट के बाद भारत समेत कई देश अपने-अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं। ऐसे में काबुल एयरपोर्ट पर हुए तीन बड़े धमाकों ने पूरी दुनिया को दहला दिया है। ये धमाके भारतीय समय के अनुसार, रात 11:30 बजे हुए थे। इन धमाकों में 100 से अधिक लोगों की मौत का अनुमान है। लेकिन स्थानीय और विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके में 10 अमेरिकी सैनिक और 200 से ज्यादा अफगानिस्तान के लोगों की मौत हुई है। धमाकों में करीब 150 लोगों के घायल होने की भी सूचना है। तालिबान काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों में हुई मौतों की सही संख्या छुपा रहा है। अफगानिस्पतान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर देश से बाहर जाने के लिए भारी भीड़ जमा थी। इस कारण बड़ी संख्या में मौतें हुई हैं।

ऐसा लगता है- शुरू हो गयी तालिबान और ISIS में वर्चस्व की लड़ाई

काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाकों ने यह साफ संकेत दे दिया है कि अब अफगानिस्तान में तालिबान और ISIS के अफगान चैप्टर के बीच वर्चस्व की लड़ाई शुरू हो गयी है। हालांकि अमरुल्ला सालेह ने तालिबान और ISIS के बीच गठजोड़ का दावा किया है। धमाकों के बाद अमेरिका ने कहा था कि इस आतंकी हमले के पीछे आईएसआईएस का हाथ है। आईएसआईएस ने इन हमलों की जिम्मेवारी लेते हुए इस पर अपनी मुहर लगा दी है। काबुल एयरपोर्ट पर जो धमाके हुए हैं, उसकी जिम्मेवारी ISIS-K ने ली है। काबुल एयरपोर्ट पर हुए सीरियल बम ब्लास्ट के बाद तालिबान का बयान सामने आया है। तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट पर हुए धमाके को आतंकवादी कृत्य करार दिया है। एक तरह से तालिबान ने इसे आतंकी हमला करार कर इसकी आलोचना ही की है। जो आईएसआईएस से उसके विरोध को जताता है।

आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारेगा अमेरिका!

काबुल एयरपोर्ट पर हुए बम धमाकों के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आतंकियों को ढूंढ-ढूंढ कर मारा जाएगा। अब अमेरिका ISIS पर हमले की तैयारी कर रहा है। काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए धमाकों की जिम्मेदारी ISIS के खुरासान मॉडल (ISKP) ने ली है।

धमाकों के बाद काबुल एयरपोर्ट पर मच गयी अफरा-तफरी

काबुल एयरपोर्ट पर धमाके का एक वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि धमाकों के एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गयी और लोग इधर-उधर भागने लगे। गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया समेत तमाम देशों की ओर से पहले ही हमले की चेतावनी दे दी गई थी। इसी को ध्यान में रखकर अपने नागरिकों से कहा था कि वे एयरपोर्ट से दूर चले जाएं। काबुल एयरपोर्ट पर कंट्रोल के लिए तालिबान, तुर्की और अमेरिका में तनाव की स्थिति बनी हुई है। अलजरीरा की ओर से जो खबर दी गयी है, उसमें इस हमले को आत्मघाती हमला बताया गया है।

धमाकों से नाराज अमेरिका ने जारी किया अलर्ट

काबुल एयरपोर्ट पर गुरुवार को हुए ब्लास्ट के बाद अमेरिका ने आज फिर अलर्ट जारी किया है। अमेरिका ने आशंका जतायी है कि आतंकी काबुल एयरपोर्ट के नॉर्थ गेट पर कार बम से ब्लास्ट कर सकते हैं। इसे देखते हुए अमेरिका ने काबुल में अपने सैनिकों और नागरिकों को अलर्ट कर दिया है।

एयरपोर्ट के बाहर दिखे थे तीन संदिग्ध

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा है कि धमाके के बाद एयरपोर्ट के बाहर तीन संदिग्धों को देखा गया था। इनमें से दो आत्मघाती हमलावर थे, जबकि तीसरा बंदूक लेकर आया था। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त अमेरिकी फौज को फिर से अफगानिस्तान भेजेंगे।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने जताया दुःख

ट्रंप ने भी जारी किया दुःख अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी काबुल धमाके पर कहा कि इस तरह की दुखद घटना बिल्कुल नहीं होनी चाहिए थी।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों की नियुक्ति पर राष्ट्रपति कोविंद की मुहर, 31 को शपथ ग्रहण

Related posts

मंत्री हफीजुल हसन ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जिंदा रहते ही दे दी श्रद्धांजलि

Manoj Singh

विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप: सुरेखा, मुस्कान और प्रिया ने महिला कंपाउंड टीम का जीता रजत

Pramod Kumar

Nitish Kumar की स्टाइल में ‘छोटी मछली’ को पकड़ा है, सरकार में आएंगे तो ‘बड़ी मछली’ पकड़ेंगे- Tejashwi Yadav

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.