समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार रोजगार

JSSC PGT Recruitment 2022 : झारखंड में प्लस टू शिक्षकों के 3120 पदों पर निकली भर्ती, जानें पद व चयन समेत खास बातें

image source : social media

JSSC PGT Teacher Vacancy 2022 : झारखंड में शिक्षक की नौकरी की चाह रखने वाले के लिए बड़ी खुशखबरी है। झारखंड के प्लस टू उच्च विद्यालयों में 3,120 स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। इनमें 2,855 पद नियमित तथा 265 बैकलाग के पद शामिल हैं। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने इसे लेकर बुधवार को सूचना जारी कर दी।

इन पदों पर होगी नियुक्ति 

नियमित 2855 पदों और बैकलॉग के 265 पदों पर नियुक्ति होगी। इसमें 2341 पदों पर सीधी नियुक्ति, जबकि 779 पद हाई स्कूलों के स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों से भरे जाएंगे। अगर इसमें योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलेंगे तो सीधी भर्ती वाले अभ्यर्थियों से ये पद भरे जा सकेंगे। इसके लिए 25 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जबकि 23 सितंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे।

779 पद हाई स्कूलों के शिक्षकों के लिए आरक्षित

जेएसएससी (jssc)की ओर से जारी विज्ञापन में 2341 पदों पर सीधी भर्ती होगी। इसमें कोई भी स्नातकोत्तर व प्रशिक्षित अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे। वहीं, 779 पद हाई स्कूलों के शिक्षकों के लिए आरक्षित किये गये हैं। इसमें सीमित भर्ती के माध्यम से स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक शामिल हो सकेंगे। 2855 पदों होने वाली नियमित नियुक्ति में 2137 पदों पर सीधी भर्ती होगी, जिसमें वहीं, 718 पदों पर सीमित भर्ती होगी। इसमें हाई स्कूलों में कार्यरत स्नातक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसी तरह बैकलॉग पदों में 204 पदों पर सीधी भर्ती और 61 पदों पर सीमित भर्ती होगी। अभ्यर्थियों के झारखंड से मैट्रिक और इंटरमीडिएट होना अनिवार्य किया गया है।

ऐसे ली जाएगी परीक्षा 

प्लस टू के स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए कंप्यूटर आधारित मुख्य परीक्षा एक चरण में होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पिय प्रश्न होंगे। पेपर वन में सामान्य ज्ञान और हिंदी की 100 अंक के प्रश्न रहेंगे, वहीं पेपर टू में जिस विषय की परीक्षा होनी है उसके 300 अंक के प्रश्न रहेंगे। पेपर वन क्वालिफाइंग होगा, लेकिन 33 अंक लाना जरूरी होगा। 33 फीसदी अंक लाने पर ही संबंधित अभ्यर्थी के दूसरे पेपर की जांच की जाएगी।

पेपर टू में लाना होगा इतना मार्क्स 

जिस विषय के लिए आवेदन किया गया है, उस विषय के पेपर टू में उससे जुड़े प्रश्न रहेंगे। इसमें जितने अंक मिलेंगे, उसी आधार पर मेधा सूची तैयार की जाएगी। इसमें 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा, वहीं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 45 फीसदी अंक लाना होगा।

उम्र सीमा 

स्नातकोत्तर शिक्षकों की नियुक्ति में एक जनवरी 2022 से उम्र की गणना की जाएगी। न्यूनतम उम्र 21 साल तय की गई है। वहीं, अनारक्षित व कमजोर वर्ग के लिए 40 साल, अत्यंत पिछड़ा व पिछड़ा वर्ग के लिए 42 साल, महिलाओं के लिए 43 साल, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के महिला-पुरूष के लिए 45 साल अधिकतम उम्र सीमा तय की गई है।

ये भी पढ़ें : IBPS PO 2022 Recruitment: बैंक पीओ के 6432 पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आज से करें आवेदन

 

Related posts

शहीद हुए डिप्टी कमांडेंट राजेश कुमार को CM ने दी श्रद्धांजलि, सभी अधिकारी रहे मौजूद

Manoj Singh

UP Election 2022: अबकी बार, वोट प्रतिशत बढ़ने के आसार, चुनाव मशीनरी कमर कस कर तैयार

Pramod Kumar

अब अपने लिए राजनीति करेंगे प्रशांत किशोर, बिहार से शुरुआत करेंगे राजनीतिक ‘खेला’

Pramod Kumar