समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

जॉनसन जल्द देंगे इस्तीफा! भारतीय मूल का शख्स संभालेगा ब्रिटेन की कुर्सी? अगले पीएम बन सकते हैं ऋषि सुनक

Rishi Sunak

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं। ये भविष्यवाणी की है ब्रिटेन में एक प्रमुख सट्टेबाज कंपनी ने, जिसका कहना है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे देंगे और उनके भारतीय मूल के चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak)10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश पीएम का दफ्तर) में कदम रखने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं।

कभी भी इस्तीफा दे सकते हैं जॉनसन

ऑनलाइन गैंबलिंग कंपनी बेटफेयर का कहना है कि 57 वर्षीय जॉनसन के लिए घड़ी की सुइयां टिक-टिक कर रही हैं और वे कभी भी पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं। जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में एक ड्रिंक पार्टी के खुलासे के मद्देनजर न केवल विपक्ष से बल्कि अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर से भी दबाव का सामना कर रहे हैं। ब्रिटेन के पीएम पर आरोप है कि उन्होंने मई 2020 में देश के पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में एक शराब पार्टी की थी।

जॉनसन से दूरी बनाने लगे सुनक?

जब बुधवार को सुनक के बॉस यानी जॉनसन ने लॉकडाउन दिशानिर्देशों के स्पष्ट उल्लंघन के लिए “तहे दिल से माफी” मांगी थी तब ऋषि सुनक हाउस ऑफ कॉमन्स के चैंबर से गायब थे। इसके बाद 41 वर्षीय सुनक पर आरोप लगे कि जॉनसन की ओर से संसद में उनकी अनुपस्थिति पार्टी के संकटग्रस्त नेता से खुद को दूर करने का एक प्रयास था। हालांकि उन्होंने इस मुद्दे पर ट्वीट कर अटकलों को खारिज करने की कोशिश की। सुनक ने लिखा, “मैं आज पूरे दिन दौरे पर रहा हूं और हमारे #PlanForJobs पर काम जारी रखा है और साथ ही ऊर्जा की स्थिति पर चर्चा करने के लिए सांसदों से मुलाकात की है।” फरवरी 2020 से राजकोष के चांसलर सुनक ने कहा, “प्रधानमंत्री का माफी मांगना सही था और मैं उनके धैर्य रखने के अनुरोध का समर्थन करता हूं, जब सू ग्रे (ब्रिटिश सिविल सर्वेंट) अपनी जांच कर रही हैं।”

भारतीय मूल का शख्स संभालेगा ब्रिटेन की कुर्सी

अंग्रजों ने भारत पर खूब लंबे समय तक राज किया लेकिन अब वक्त बदलने जा रहा है. अगर ब्रिटेन के अगले पीएम ऋषि सुनक होते हैं तो यह ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार होगा, जब कोई भारतीय मूल से जुड़ा हुआ शख्स ब्रिटेन की कमान संभालेगा. आइए जानते हैं ऋषि सुनक का भारत से क्या नाता है और ऋषि सुनक के जीवन से जुड़ी खास बातें

कौन हैं ऋषि सुनक?

ऋषि सुनक ब्रिटेन के नागरिक हैं और वर्तमान में ब्रिटेन के वित्त मंत्री हैं. वैसे तो वो ब्रिटेन के ही शख्स हैं लेकिन उनकी जड़ें भारत से भी जुड़ी हुई हैं. ब्रिटेन की मौजूदा सरकार में ऋषि सुनक का कार्यकाल सबसे अच्छी तरह चल रहा है. लोग इनके मंत्रालय के काम से काफी खुश हैं. इसी वजह से वे पीएम पद के दावेदार माने जा रहे हैं.

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि

ऋषि सुनक भारतीय सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति नारायण मूर्ति की बेटी हैं. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं. साल 2009 में दोनों की शादी हुई थी.

2015 से राजनीति में

हैंपशायर में जन्मे 39 वर्षीय सुनक वर्ष 2015 से रिचमंड (यॉर्कशायर) के सांसद हैं. उन्होंने ब्रिटेन के निजी विद्यालय विंचेस्टर कॉलेज में स्कूली पढ़ाई की. सुनक पिछले साल रिचमंड (यॉर्क्स) सीट से दूसरी बार सांसद चुने गए थे. इससे पहले 2018 में उन्हें ब्रिटेन का आवास मंत्री बनाया गया था.

मीडिया में खास मौजूदगी

ब्रिटेन की मौजूदा सरकार मीडिया इंटरव्यू के लिए अक्सर उन्हें ही आगे रखती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के चुनाव प्रचार में भी उन्होंने अहम रोल दिखाया. कई मौकों पर टीवी डिबेट में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह पर ऋषि ने हिस्सा लिया.

ऋषि सुनक के माता-पिता मूलरूप से पंजाब के रहने वाले थे. ऋषि सुनक पंजाबी हिंदू परिवार से आते हैं. इनके पिता का नाम यशवीर सुनक और माता का नाम उषा सुनक बताया जा रहा है. काफी पहले ही यशवीर और उषा के परिवार वाले विदेश चले गए थे.
ये भी पढ़ें : *Budget session : नए साल में संसद का बजट सेशन कब होगा शुरू? सामने आई तारीख*

 

Related posts

सरकार अनुभव को प्राथमिकता न देकर दक्षता की परीक्षा लेना चाह रही है: पारा शिक्षक

Sumeet Roy

CUJ Recruitment Scam: CUJ में नियुक्ति घोटाले की जांच शुरू, 5 सदस्यीय टीम रांची पहुंची

Manoj Singh

PM Modi ने वाराणसी को दी 1500 करोड़ की सौगात, नज़रें उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश चुनाव पर…

Sumeet Roy