समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

jammu and Kashmir: नेशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक Bhim Singh का निधन, लंबे समय से चल रहे थे बीमार

image source : social media

जम्मू के नेशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक और वरिष्ठ नेता भीम सिंह(Bhim Singh)  का जम्मू में निधन हो गया. उन्होंने आज सुबह जम्मू में अंतिम सांस ली. 80 साल के भीम स‍िंह काफी समय से बीमार थे. जम्मू कश्मीर के नेता सजाद लोन ने भीम सिंह की मौत पर दुख व्यक्त किया. सजाद ने ट्वीट में लिखा, एक व्यक्ति जिसके कई रोल हैं. कालातीत, निस्वार्थ और एक धर्मयोद्धा. वह मेरे पिता के सहयोगी और मित्र थे. सहारा की मोटर साइकिल पर सवार होकर फिलिस्तीन से लेकर इराक तक भीम सिंह जी के दोस्त हर तरफ थे. एक जन्मजात साहसी. उनकी आत्मा को शांति मिले.

पत्नी जय माला के साथ पैंथर्स पार्टी की स्थापना

भीम सिंह का जन्म 17 अगस्त 1941 को हुआ था. वे एक राजनीतिज्ञ, कार्यकर्ता, वकील और लेखक थे. उन्होंने 1982 में अपनी पत्नी जय माला के साथ पैंथर्स पार्टी की स्थापना की. भीम सिंह 30 साल तक पैंथर्स पार्टी के अध्यक्ष रहे. 2012 से ये कमान उनके भतीजे हर्ष देव ने संभल लिया.

 आर्टिकल 370 और 35A के थे मुखर विरोधी

भीम सिंह राजनीतिज्ञ होने के अलावा एक्टिविस्ट, वकील और लेखक भी थे. भीम सिंह 1977-87 तक चेनानी-घोर्डी (उधमपुर) सीट से जम्मू-कश्मीर विधानसभा के सदस्य चुने गए. उन्हें 1991-2016 तक लगातार भारत के प्रधानमंत्रियों द्वारा राष्ट्रीय एकता परिषद के सदस्य के रूप में नामित किया गया. वर्ष 2002 में हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में, उनके नेतृत्व में पैंथर्स पार्टी ने उधमपुर जिले की सभी सीटों पर जीत हासिल की थी और गठबंधन सरकार का हिस्सा बनी. एक एक्टिविस्ट और कैम्पेनर के रूप में भीम सिंह 4 दशक से अधिक समय तक आर्टिकल-370 और 35A को समाप्त करने की मांग उठाते रहे. आखिरकार 5 अगस्त, 2019 को भारतीय संसद में मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लाकर आर्टिकल-370, 35A को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया.

ये भी पढ़ें : कांटाटोली चौक में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध, जरूरत पड़ी तो छोटे वाहनों के रूट भी होंगे डायवर्ट

 

Related posts

विवाहिता की मौत का होगा खुलासा, कब्र खोद कर निकाल ली गयी है लाश

Sumeet Roy

देवघर में होने वाले श्रावणी मेला की तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन, उपायुक्त ने सम्बंधित अधिकारीयों को दिए दिशा- निर्देश

Sumeet Roy

गजब..! अब रेल इंजन की भी होने लगी चोरी! Bihar में स्टेशन तक सुरंग बना रेल इंजन चुरा ले गए चोर

Manoj Singh