समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश

Jio और Airtel 5G सर्विस इस महीने से होगी रोलआउट, क्या आपका मौजूदा फ़ोन हो जाएगा बेकार? यहां जानें सब-कुछ

Jio and Airtel 5G

Jio and Airtel 5G: 5G की लड़ाई में भारतीय बाजार में सिर्फ दो ही मुख्य टेलीकॉम प्लेयर हैं. शुरुआती जंग Airtel और Jio के बीच ही होनी है. दोनों ही भारतीय टेलीकॉम सेक्टर की बड़ी कंपनियां हैं. 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी पूरी हो चुकी है और अब लोगों को इंतजार है तो सर्विस के लॉन्च होने का. जियो और एयरटेल दोनों ने जल्द ही 5G सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है.

Airtel 5G सर्विस इस महीने रोलआउट हो सकती है. वहीं जियो ने भी 1000 शहरों में 5G सर्विस की प्लानिंग पूरी कर ली है. मगर 5G की रेस जितने के लिए रोलआउट का वक्त, शहर और प्लान्स की कीमत बहुत मायने रखती है. आइए जानते हैं जियो और एयरटेल की कितनी तैयारी है.

कब लॉन्च होगी 5G सर्विस? 

एयरटेल के सीईओ Gopal Vittal  ने कन्फर्म किया है कि कंपनी 5G सर्विस अगस्त में रोलआउट कर देगी. इसके लिए एयरटेल ने Samsung, Nokia और Ericsson जैसी कंपनियों से करार किया है. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी साल 2024 तक देश के कोने-कोने तक 5G सर्विस पहुंचाना चाहती है.

वहीं जियो ने भी 5G सर्विस रोलआउट डेट को लेकर हिंट दे दिया है. कंपनी की ओर जारी बयान में कहा गया है कि ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के साथ 5G रोलआउट होगा. इन सभी का मतलब साफ है कि 5G की लॉन्चिंग ज्यादा दूर नहीं है.

हालांकि, इसकी आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है. टेलीकॉम ऑपरेटर्स टॉप शहरों में पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कर सकते हैं. वहीं कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5G नेटवर्क को Indian Mobile Congress में 29 सितंबर को लॉन्च कर सकते हैं.

किन शहरों में सबसे पहले मिलेगा 5G? 

Airtel शुरुआत में 13 शहरों में 5G रोलआउट करेगा. इस लिस्ट में अहमदाबाद, बैंगलोर, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं.

कितनी होगी कीमत? 

अभी तक किसी भी टेलीकॉम कंपनी ने 5G प्लान्स की कीमत का ऐलान नहीं किया है. 4G प्लान्स में नजर आई शुरुआती उठापटक 5G में देखने को नहीं मिलेगी. जियो और एयरटेल की जो जंग हमें 4G प्लान्स के साथ देखने को मिली थी, वह 5G के आते-आते शान्त हो चुकी है.

हालांकि, दोनों के प्लान्स में अंतर जरूर होगा. वोडाफोन आइडिया ने साफ बता दिया था कि 5G प्लान्स के लिए कंज्यूमर्स को 4G के मुकाबले प्रीमियम अमाउंट खर्च करना होगा. वहीं जियो ने अभी तक प्लान्स की कीमत पर कोई जानकारी नहीं दी है.

एयरटेल के CTO Randeep Sekhon ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले कहा था कि अगर आप ग्लोबल मार्केट को देखेंगे, तो 5G और 4G मार्केट में ज्यादा अंतर नहीं है. भारत में भी 5G प्लान्स ऐसे ही आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Afghanistan: काबुल के मस्जिद में बम ब्लास्ट, 20 लोगों की मौत, 50 घायल

Jio and Airtel 5G

Related posts

Disha Patani ने पहनी ट्रांसपेरेंट ड्रेस, बोल्ड लुक देख फैंस के दिलों में मच गई खलबली

Manoj Singh

धमाकेदार ऑफर: सिर्फ 2 हजार रुपये में खरीदें OPPO का 5G Smartphone, ऐसे पाएं छूट

Manoj Singh

Parliament: मॉनसून सत्र में हंगामा करने वाले 12 राज्यसभा सांसद पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित

Pramod Kumar