समाचार प्लस
झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

माही की गद्दी संभालने आया झारखंड का एक और लाल, जन्मदिन पर ईशान किशन की One Day Entry

अपने जन्मदिन पर झारखंड के होनहार विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने विकेट के पीछे मोर्चा सम्भाल लिया है। यह वही जगह है जहां वर्षों तक झारखंड के धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धौनी का एकछत्र राज रहा है। अपने पिछले शानदार प्रदर्शनों के बल पर ईशान किशन की अंतरराष्ट्रीय वनडे में एंट्री हो चुकी है। अब उनके कंधे पर खुद को साबित करने के साथ धौनी की विरासत को आगे ले जाने की जिम्मेदारी होगी। श्रीलंका के विरुद्ध रविवार से शुरू हुई तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में ईशान किशन ने डेब्यू किया है। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है।
ईशान किशन ने इसी साल 14 मार्च को टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया था। ईशान ने अभी तक दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और एक अर्द्धशतक के साथ कुल 60 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 56 रन बनाए थे और उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया था। वह 44 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 2665 रन बना चुके हैं जिनमें 5 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।

बर्थडे पर डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय

ईशान किशन अपने बर्थडे के दिन वनडे डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। पहले अपने बर्थडे पर डेब्यू करने वाले भारतीय क्रिकेटर गुरशरण सिंह थे। उन्होंने आठ मार्च 1990 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैमिल्टन अपना एकलौता मैच खेला था।

वनडे अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले झारखंड के सितारे

झारखंड का नाम रोशन करने का जब भी जिक्र होगा सबसे ऊपर महेन्द्र सिंह धौनी का नाम आएगा। महेन्द्र सिंह धौनी ने 90 टेस्ट मैच, 350 ODI और 98 T20 मैच खेले हैं। उनके चमत्कारिक प्रदर्शनों से आज भी देश-दुनिया चकाचौंध है।
धौनी के बाद सौरभ तिवारी और वरुण एरोन ने भारत के लिए वनडे मैच खेले हैं। लेकिन दोनों खिलाड़ियों का अंतरराष्ट्रीय कैरियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा। सौरभ तिवारी केवल तीन ही वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जबकि वरुण एरोन के खाते में 9 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच हैं।
अविभाजित बिहार के सुब्रतो बनर्जी ने भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। उन्होंने 9 ODI के साथ 1 टेस्ट मैच भी खेला है। सुब्रतो बनर्जी आस्ट्रेलिया में खेले गये विश्व कप का भी हिस्सा थे।
आज झारखंड के एक और लाल का नाम इस लिस्ट में शामिल हो गया है। महेन्द्र सिंह धौनी के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदा होने के पहले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में झारखंड के खिलाड़ियों का टोटा पड़ गया था। इस कमी को ईशान किशन ने इसी साल 14 मार्च को टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में डेब्यू कर समाप्त किया था। अब उन्होंने वनडे में डेब्यू कर इस सिलसिले को आगे बढ़ाया है। ईशान ODO, T20 में कितने सफल होते हैं यह तो वक्त बतायेगा। परन्तु उनके आगे तो टेस्ट में पदार्पण करने के भी अवसर खुले हुए हैं। झारखंड के इस लाल के लिए ढेरों शुभकानाएं।

अमिताभ चौधरी ने दी बधाई

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने ईशान किशन के एकदिवसीय मैचों के पदार्पण पर प्रसन्नता जाहिर की है। साथ ही उन्होंने इस होनहार क्रिकेटर के लिए अपनी शुभकानाएं दी हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह नित नये आयाम को छुए।

यह भी पढ़ें : गुड़िया के सोने हो गए मिट्टी, गोबर से सने हाथ…. जानिए तीरंदाज गुड़िया की कहानी

 

Related posts

Elon Musk बने ‘Time Person of the Year’, मैगजीन ने कहा- अंतरिक्ष तक है पहुंच

Manoj Singh

Dancer Dada: बेतिया में पोते के छठी कार्यक्रम में दादा ने बार बाला के साथ लगाया ठुमका, वायरल Video ने पहुंचा दिया जेल

Manoj Singh

Lohardaga: ‘आत्मसमर्पण नीति नई दिशा’ के तहत दो नक्सलियों ने किया आत्मसर्पण

Pramod Kumar